Lockdown: WhatsApp और वीडियो कॉल कक्षाओं के लिए हर छात्र को 200 रुपये देने पर दिल्ली सरकार कर रही विचार

By एसके गुप्ता | Published: April 2, 2020 05:49 AM2020-04-02T05:49:08+5:302020-04-02T05:50:36+5:30

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों पर इंटरनेट डेटा का अतिरिक्त बोझ न पड़े इसे लेकर भी केजरीवाल सरकार की ओर से हर छात्र के खाते में 200 रुपए ट्रांसफर करने की योजना पर विचार चल रहा है। जिससे छात्र घर पर बिना किसी परेशानी के पढ़ सकें।

Delhi Govt is considering giving 200 rupees to every student for WhatsApp and video call classes | Lockdown: WhatsApp और वीडियो कॉल कक्षाओं के लिए हर छात्र को 200 रुपये देने पर दिल्ली सरकार कर रही विचार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

Highlightsलॉकडाउन से नए सत्र में छात्रों की पढ़ाई को लेकर दिल्ली सरकार चिंतित है। सरकार ने सरकारी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वह स्कूली शिक्षकों से रोजाना दो पाठ के वीडियो बनवाकर वाट्सएप ग्रुप में और वीडियो कॉल क्लासेस में शेयर करें। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों पर इंटरनेट डेटा का अतिरिक्त बोझ न पड़े इसे लेकर भी केजरीवाल सरकार की ओर से हर छात्र के खाते में 200 रुपए ट्रांसफर करने की योजना पर विचार चल रहा है।

लॉकडाउन से नए सत्र में छात्रों की पढ़ाई को लेकर दिल्ली सरकार चिंतित है। सरकार ने सरकारी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वह स्कूली शिक्षकों से रोजाना दो पाठ के वीडियो बनवाकर वाट्सएप ग्रुप में और वीडियो कॉल क्लासेस में शेयर करें। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों पर इंटरनेट डेटा का अतिरिक्त बोझ न पड़े इसे लेकर भी केजरीवाल सरकार की ओर से हर छात्र के खाते में 200 रुपए ट्रांसफर करने की योजना पर विचार चल रहा है। जिससे छात्र घर पर बिना किसी परेशानी के पढ़ सकें।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने ही सबसे पहले अपने पाठ्यक्रम में हैप्पीनेस क्लासेज को जोड़ा था। जिसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भी अपने स्कूलों में शनिवार के दिन को हैप्पीनेस क्लासेज के रूप में अपनाया है। इस दिन छात्रों को स्कूल बैग लाने की छूट होती है और शिक्षक उन्हें खेल व प्रयोगशालाओं में ले जाकर चर्चा, अंताक्षरी और खेलों के माध्यम से पढ़ाते हैं। इससे छात्रों में पढ़ाई का तनाव भी कम होता है और वह पढ़ाई में रूचि लेते हैं। दिल्ली सरकार की ओर से स्कूली शिक्षा में किए गए सुधारों से परीक्षा परिणाम में भी आशा अनुरूप सुधार हुआ है।

एक अधिकारी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र पढ़ाई के लिए आते हैं। सरकार का यह मानना है कि आज हर घर में स्मार्ट मोबाइल फोन है। इसी को ध्यान में रखकर स्कूलों को वाट्सएप ग्रुप में वीडियो भेजकर पढ़ाने और वीडियो कॉल के माध्यम से पढ़ाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

समस्या यह भी आ रही है कि इंटरनेट रिचार्ज न होने के कारण छात्रों को परेशानी आ रही है। ऐसे में सरकार यह विचार कर रही है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले हर छात्र के खाते में 200 रुपए की धनराशि स्थानांतरित की जाए। जिससे छात्र लॉकडाउन की छुट्टियों में शैक्षणिक वीडियो अपलोड कर पढ़ाई कर सकें।

Web Title: Delhi Govt is considering giving 200 rupees to every student for WhatsApp and video call classes

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे