कोरोना वायरस: घर में ही टीओएफईएल-GARI परीक्षा देंगे छात्र, चीन-ईरान में नहीं होगा ऐसा

By भाषा | Published: April 3, 2020 02:33 PM2020-04-03T14:33:14+5:302020-04-03T14:33:14+5:30

कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन है। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, करीब 200 करोड़ बच्चे स्कूल-कॉलेज नहीं जा रहे हैं।

Corona virus: Students will give TOFEL-GARI exam at home, China-Iran will not do this | कोरोना वायरस: घर में ही टीओएफईएल-GARI परीक्षा देंगे छात्र, चीन-ईरान में नहीं होगा ऐसा

लोकमत फाइल फोटो

Highlights पूरी दुनिया में इस वायरस के अब तक 10.08 लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि इस वायरस के प्रकोप से 53292 मौतें हुई हैं।चीन और ईरान कोरोना वायरस के प्रभावित टॉप 10 देशों में शामिल हैं.

कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए चीन और ईरान को छोड़कर अन्य देशों के छात्र घर बैठे ही परीक्षा दे सकेंगे। शैक्षणिक जांच सेवा (ईटीएस) से यह जानकारी मिली है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखेत हुए पूरी दुनिया में यह परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। टीओईएफएल कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक श्रीकांत गोपाल ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘ कोरोना वायरस से प्रभावित दुनिया भर के छात्रों के लिए घर पर ही समाधान निकाला गया है। केंद्रों पर परीक्षा होने के लिए स्थिति ठीक होने तक टीओईएफएल और जीआरआई परीक्षा घर पर ही आयोजित होगी।’’ उन्होंने कहा कि घर पर परीक्षा होने में उच्च स्तर के मानकों, विश्वसनीयता और सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा और इसमें वास्तविक समय में मानवीय निगरानी समेत आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या एआई का भी सहारा लिया जाएगा।

कोरोना वायरस से दुनिया भर में 53 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का अब तक विश्व के 204 देशों में फैल चुका है। पूरी दुनिया में इस वायरस के अब तक 10.08 लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि इस वायरस के प्रकोप से 53292 मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस से मौतों का सिलसिला दिसंबर 2019 में चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान शहर से हुई थी।

करीब 37 हजार लोगों की स्थिति नाजुक

दुनिया भर में अभी कोरोना वायरस के 7.52 लाख केस एक्टिव हैं। जबकि 2.13 लाख लोगों का इलाज सफलतापूर्वक किया जा चुका है। वहीं 37688 लोगों की स्थिति अभी क्रिटिकल है। 

 

Web Title: Corona virus: Students will give TOFEL-GARI exam at home, China-Iran will not do this

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे