Coronavirus in delhi: जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी में कैंसिल हुए एग्जाम, 31 मार्च तक नहीं होगा क्लास-सेमिनार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 13, 2020 12:35 PM2020-03-13T12:35:33+5:302020-03-13T14:30:09+5:30

Coronavirus Case in delhi: भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) और दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में अब 31 मार्च तक कोई परीक्षा नहीं होगी. इसके अलावा कश्मीर विश्वविद्यालय ने भी अपनी परीक्षाएं इस महीने के अंत के लिए स्थगित कर दी है.

corona virus convid 19 jnu du cancelled examination no classes seminar till 31st march | Coronavirus in delhi: जेएनयू और दिल्ली यूनिवर्सिटी में कैंसिल हुए एग्जाम, 31 मार्च तक नहीं होगा क्लास-सेमिनार

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (लोकमत फोटो)

Highlightsभारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) मरीजों की संख्या 75 है, कर्नाटक में एक व्यक्ति के मरने की पुष्टि हुई हैकोरोना वायरस का कहर दिल्ली-एनसीआर में भी फैला हुआ है, हरियाणा में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 14 हैं, ये सभी विदेशी नागरिक हैं.

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। इस दौरान जेएनयू में सभी व्याख्यान, कक्षाएं और परीक्षाएं स्थगित रहेंगी। इस अवधि के दौरान परिसर में किसी भी कार्यक्रम, जैसे सेमिनार, सम्मेलन और कार्यशालाओं का आयोजन भी नहीं होगा। जेएनयू से पहले दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) पहले ही 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं का आयोजन रद्द कर चुका है।

 

Registrar, Jawaharlal Nehru University: All lectures, class presentations and examinations at JNU are suspended till 31st March. Conducting any event, such as seminars, conferences&workshops, in the campus during this period should be postponed. #CoronaViruspic.twitter.com/2eCRZ2MLAr

— ANI (@ANI) March 13, 2020

 

दिल्ली में भी स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 12 मार्च को घोषणा की है कि दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली के प्राइमरी स्कूलों को कुछ दिनों पहले ही पूरे मार्च महीने के लिए बंद किया जा चुका है।

छत्तीसगढ़ में हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी 6 दिनों के लिए हुआ बंद 

हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने कुछ छात्रों में सदी, खांसी, बुखार के लक्षण को देखते हुए 18 मार्च तक यूनिवर्सिटी कैंपस बंद करने का निर्णय लिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों को 13 मार्च शाम तक कैंपस खाली करने के लिए कहा है।  हिदायतुल्लाह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार अयान हाजरा ने कहा है कि विश्वविद्यालय खोलने का निर्णय 16 मार्च को लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि होली के दौरान 600-700 छात्र अपने घर केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित विभिन्न राज्यों में चले गए थे। वे होली का त्योहार मनाकर वापस लौटे थे लेकिन इनमें से कुछ छात्रों को खांसी, सर्दी और बुखार के लक्षण पाए गए। संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए एहतियाती तौर पर छह दिनों के लिए कक्षाओं को बंद कर दिया गया है। 

कश्मीर विश्वविद्यालय में परीक्षाएं स्थगित

कश्मीर विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए 31 मार्च तक सभी कक्षाएं निलंबित करने की घोषणा की है। विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सभी को यह सूचित किया जाता है कि कोविड- 19 (कोरोना वायरस) महामारी के मद्देनजर कश्मीर विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर और अन्य परिसरों समेत इसकी सभी कक्षाएं 31 मार्च 2020 तक एहतियातन निलंबित रहेंगी।’’ जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और निजी ट्यूशन केंद्र पहले ही बंद कर दिए हैं।

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश  भारतीय नागरिक       विदेशी नागरिक

दिल्ली                                          6                            0
हरियाणा                                      0                           14
केरल                                          17                           0
राजस्थान                                      01                         02
तेलंगाना                                       01                          0
उत्तर प्रदेश                                    10                         1
लद्दाख                                          3                           0
तमिलनाडु                                     1                            0
जम्मू-कश्मीर                                 2                            0
पंजाब                                           1                            0
कर्नाटक                                       5                            0
महाराष्ट्र                                        11                          0
आंध्र प्रदेश                                   1                             0
कुल                                           58                           17

Web Title: corona virus convid 19 jnu du cancelled examination no classes seminar till 31st march

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे