छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दोबारा दे रहा मौका, आवेदन शुरू

By रामदीप मिश्रा | Published: May 25, 2018 03:08 PM2018-05-25T15:08:35+5:302018-05-25T15:08:35+5:30

अवसर परीक्षा होने से बोर्ड परीक्षाओं के फेल 1.86 लाख विद्यार्थी दोबारा परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

chhattisgarh board gave one more chance to fail student | छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दोबारा दे रहा मौका, आवेदन शुरू

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को दोबारा दे रहा मौका, आवेदन शुरू

रायपुर, 25 मईः छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Chhattisgarh Board of Secondary Education/CGBSE) 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी कर चुका है। ऐसे में फेल हुए छात्रों को पूरक के अलावा अवसर परीक्षा का मौका मिलेगा।  इसमें पास होकर इसी साल अगली कक्षाओं में प्रवेश ले सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से एक बार फिर अवसर परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। ये पूरक परीक्षा के साथ-साथ होगी। 

वहीं, अवसर परीक्षा होने से बोर्ड परीक्षाओं के फेल 1.86 लाख विद्यार्थी दोबारा परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। गुरुवार से पूरक परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। उसी के साथ अवसर परीक्षा के लिए कागजी कार्रवाई शुरू हो गई है।

परीक्षा फार्म भरने की प्रक्रिया समाप्त होते ही 22 जून से 5 जुलाई तक परीक्षा आयोजित होगी। इसके परिणाम भी जल्द घोषित कर दिया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को आगे की कक्षाओं में अध्ययन करने के लिए देरी न हो।

गौरतल है कि पहले दो विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा देने की इजाजत थी, लेकिन अब चार विषयों में फेल हो चुके विद्यार्थी भी दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। क्रेडिट प्लान इस योजना का नाम है, जिसे माशिमं ने इसी साल शुरू किया है। इस प्लान को लागू करने का एक उद्देश्य यह भी था कि असफल स्टूडेंट्स का एक साल बर्बाद ना हो। इसके अलावा फेल घोषित किए गए छात्रों को कमजोर विषय के लिए फिर से तैयारी का मौका मिले। 

इधर, छत्तीसगढ़ बोर्ड के 9 मई को ही 10वी और 12वीं को परिणाम जारी कर दिए थे। 12वीं कक्षा में शिवकुमार पांडेय ने टॉप किया था।  98.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर शिवकुमार पांडेय ने टॉप पर किया। इस साल छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं में लगभग 77 फीसदी छात्र पास हुए। इस बार भी लड़कियों ने लड़कों की तुलना में बाजी मारी है। 12वीं में 79.40 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण हुईं।

Web Title: chhattisgarh board gave one more chance to fail student

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे