बोर्ड परीक्षा 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड एसएससी की परीक्षाएं हुए कैंसिल, जानें कौन-कौन से एग्जाम हुए रद्द

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 20, 2020 02:30 PM2020-03-20T14:30:08+5:302020-03-20T14:37:30+5:30

coronavirus outbreak in india: भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रकोप बढ़ते जा रहा है. इसके मद्देनजर केंद्र-राज्य सरकारें स्कूल के अलावा ऑफिस भी बंद करने की सलाह दे रही है. कोविड-19 के चलते कई परीक्षाएं स्थगित हुई हैं.

CG Board SSC hssc pseb 10th GUJCET exams 2020 postponed ki taaza khabar | बोर्ड परीक्षा 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड एसएससी की परीक्षाएं हुए कैंसिल, जानें कौन-कौन से एग्जाम हुए रद्द

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsहरियाणा, दिल्ली में भी 31 मार्च तक सारी परीक्षाएं रद्द कर दी गई है, हरियाणा-दिल्ली में कोरोना वायरस ने 34 मामले सामने आए हैंभारत में कोरोना वायरस के 195 मामले सामने आ चुके हैं, सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में मिले हैं.

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोविड-19 दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। अब तक इस वायरस से 2.46 लाख लोग संक्रमित हुए हैं जबकि दुनिया भर में 10 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं। भारत में कोरोना वायरस के मामले पिछले कुछ दिनों में बढ़े हैं। अब तक देश में 195 मामले सामने आए हैं जबकि पांच लोगों की मौत इस वायरस से हुई है। भारत में कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए विभिन्न राज्यों ने अपने यहां परीक्षाएं रद्द कर दी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को संबोधित करते हुए रविवार को जनता कर्फ्यू का आग्रह किया है। उन्होंने देशवासियों के अपील की है कि जरूरत पड़ने ही घर से निकलें और भीड़-भाड़ से बचें। पिछले कुछ दिनों में कई परीक्षाएं रद्द हुई हैं। यहां पर रद्द परीक्षाओं की जानकारी हम आपको दे रहे हैं:-

एसएससी जेई 2019 परीक्षा 

कर्मचारी चयन आयोग ने (एसएससी) जूनियर इंजीनियर रिक्रूटमेंट एग्जाम 2019 को कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिया है। एसएससी जेई एग्जाम 2020 तीस मार्च और 2 अप्रैल को होने वाली थी।

एसएससी सीएचएसएल एग्जाम 2019

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा आयोजित एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया गया है। कोरोना वायरस के खतरे के बीच एसएससी ने 16 मार्च सीएचएसएल परीक्षा के एक पेपर का आयोजन कर चुका है। नई तारीखों की घोषणा जल्द ही ssc.nic.in पर की जाएगी।

गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट स्थगित

गुजरात कॉमन इंट्रेस टेस्ट (GUJCET) 31 मार्च को होने वाली थी। 18 मार्च को जीयूजेसीईटी एडमिट कार्ड भी जारी हो गया था। इसी बीच गुजरात में कोरोना वायरस के दो केस सामने आने के चलते परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

छत्तीसगढ़ 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द

छत्तीसगढ़ में भले ही कोरोना वायरस का एक ही मामला सामने आया है। लेकिन सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए छत्तीसगढ़ 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार ने सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया है।

पंजाब बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2020 रद्द

पंजाब सरकार ने 31 मार्च तक कोरोना वायरस की वजह से राज्य में होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। पंजाब सरकार गुरुवार को सभी ट्रांसपोर्ट सेवाएं रद्द कर दी है। वहीं राज्य में कहीं भी एक साथ 20 लोगों के जमा होने पर रोक हैं।

हिमाचल प्रदेश अग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी मिड-सेमेस्टर परीक्षा रद्द

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय (HPAU), पालमपुर ने COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर अपनी ऑन-गोइंग मिड सेमेस्टर परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। 

English summary :
Outbreak of Coronavirus infection is increasing in India. The center-state governments are advising to close the school as well as the office. Due to Kovid-19 many examinations have been postponed.


Web Title: CG Board SSC hssc pseb 10th GUJCET exams 2020 postponed ki taaza khabar

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे