CBSE छात्राओं को दे रहा है ये खास स्कॉलरशिप, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ

By धीरज पाल | Published: October 7, 2018 01:36 PM2018-10-07T13:36:21+5:302018-10-07T13:36:21+5:30

पहले स्कीम 12वीं में पढ़ रही छात्रों के लिए है और दूसरी जिन छात्रों ने पिछले साल 10वीं पास कर ली हैं। आवेदन करने कि लिए छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। 

cbse.nic.in CBSE single girl child scholarship application deadline Check here apply | CBSE छात्राओं को दे रहा है ये खास स्कॉलरशिप, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ

CBSE छात्राओं को दे रहा है ये खास स्कॉलरशिप, जानिए कैसे उठाएं इसका लाभ

नई दिल्ली, 07 अक्टूबर: सेंट्रल बोर्ड एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 11वीं और 12 वीं छात्राओं के लिए एक खास स्कॉरशिप लेकर आई हैं, जो केवल छात्राओं के लिए है। जी हां, सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम लेकर आई है। इसके लिए सीबीएसई ने तारीख बढ़ा दी है। बता दें कि अब आवेदन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर तक कर दी गई है। सीबीएसई के इस स्कॉलरशिप पर कुछ शर्तें निर्धारित किया है। आवेदन करने कि लिए छात्राएंआधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। 

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप क्या है

यह स्कॉलरशिप उन छात्राओं के लिए जिन्होंने सीबीएसई के किसी भी स्कूल से 10वीं कक्षा पास की हो। वो छात्राएं इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती है। बता दें कि इसके लिए दो स्कीम उपलब्ध है। पहले स्कीम 12वीं में पढ़ रही छात्रों के लिए है और दूसरी जिन छात्रों ने पिछले साल 10वीं पास कर ली हैं। इसके अलावा इस स्कीम का लाभ वो छात्राएं उठा सकती हैं जो अपने माता -पिता की इकलौती बेटी हों।इसमें 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए हर महीने सीबीएसई की ओर से मदद दी जाएगी।  

इस स्कीम की आवेदन की जमा करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर, 2018 है। इसके अलावा 10वीं कक्षा के जो उम्मीदवार स्कॉलरशिप स्कीम रिन्युअल करा रहे हैं उन्हें ही सिर्फ हार्ड कॉपी जमा करनी होगी। बोर्ड ने सिंगल गर्ल स्कॉलरशिप के लिए नोटिफिकेशन साइट पर जारी कर दिया है। 

ऐसे करें अप्लाई - 

- सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
- यहां 'CBSE Scholarship Portal' लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद Guidelines and Application Forms/Apply Online' पर क्लिक करें। 
- इसके बाद 'CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child of Class X passed in 2018 and Renewal of 2017' पर क्लिक करें।
- नए आवेदन के लिए  SGC-X के लिए और रिन्युअल के लिए 'SGC-X - Renewal' पर क्लिक करें।

Web Title: cbse.nic.in CBSE single girl child scholarship application deadline Check here apply

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे