Cbse results 2019: रिजल्ट आने के कितने समय होगा नंबर वेरिफिकेशन, रिवेल्यूएशन, सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन

By गुलनीत कौर | Published: April 12, 2019 06:45 PM2019-04-12T18:45:57+5:302019-04-12T18:45:57+5:30

Central Board of Secondary Education (CBSE) Results Update 2019: हर साल 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थी परीक्षा के नतीजे आने के बाद नंबरों से जुड़ी अपनी दुविधा को दूर कर नेके लिए वेरिफिकेशन और रिवेल्यूएशन सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। बोर्ड द्वारा यह सुविधा इस साला रिजल्ट आने के तुरंत बाद ही दे दी जाएगी।

CBSE results 2019: CBSE board releases important notification for number verification, revaluation of class 10th, 12th examination paper | Cbse results 2019: रिजल्ट आने के कितने समय होगा नंबर वेरिफिकेशन, रिवेल्यूएशन, सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन

Cbse results 2019: रिजल्ट आने के कितने समय होगा नंबर वेरिफिकेशन, रिवेल्यूएशन, सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन

सीबीएसई बोर्ड (CBSE board) द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाने वाली नम्बरों के वेरिफिकेशन, शेड्यूल और रिवेल्यूएशन संबंधित नोटिफिकेशन को जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन में बोर्ड ने कहा कि रिजल्ट आने के तुरंत बाद ही यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। विद्यार्थी इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं। 

हर साल 10वीं और 12वीं के कई विद्यार्थी परीक्षा के नतीजे आने के बाद नंबरों से जुड़ी अपनी दुविधा को दूर कर नेके लिए वेरिफिकेशन और रिवेल्यूएशन सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। बोर्ड द्वारा यह सुविधा इस साला रिजल्ट आने के तुरंत बाद ही दे दी जाएगी। बहरहाल परीक्षा के नतीजे किस तारीख को आएंगी, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा इस वर्ष मार्च के महीने में 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराई गई थी। जिसके बाद दोनों कक्षाओं के नतीजे आने बाकी हैं। बोर्ड से मिली सूचना के अनुसार ये नतीजे मई के महीने में ही आएँगे। इन नतीजों को सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.cbseresults.nic.in आर देखा जा सकेगा।

मार्क्स वेरिफिकेशन फीस

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक मार्क्स के वेरिफिकेशन के लिए विद्यार्थी से 500 रूपये प्रति विषय फीस ली जाएगी। अगर विद्यार्थी को अपने परीक्षा पेपर की फोटो कॉपी चाहिए तपो 12वीं के विद्यार्थी के लिए इसकी फीस 700 रूपये और 10वीं के विद्यार्थी को इस सुविधा के लिए 500 रूपये भरने होंगे। पेपर के वेरिफिकेशन के बाद रिवेल्यूएशन में सवाल पूछने पर 100 रूपये प्रति सवाल फीस है। 

English summary :
After the release of the results by the CBSE Board, notifications related to verification, schedule and revaluation of the numbers to be provided to the students have been issued.


Web Title: CBSE results 2019: CBSE board releases important notification for number verification, revaluation of class 10th, 12th examination paper

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे