CBSE Class 12 Practical Date Sheet 2019: सीबीएसई ने जारी किया प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन, देखें पूरा शेड्यूल

By स्वाति सिंह | Published: December 20, 2018 04:58 PM2018-12-20T16:58:02+5:302018-12-20T16:58:02+5:30

ये सभी तारीखें प्रयागराज के लिए नहीं है। दरअसल, इन तारीखों के आस-पास कुंभ मेला आयोजित किया जा रहा है। जिसके चलते वहां ये परीक्षा 1 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएंगी।

CBSE 12th Board Exam 2019 Date Sheet: practicals Schedule released, dates preponed due to Kumbh, check here at cbse.nic.in | CBSE Class 12 Practical Date Sheet 2019: सीबीएसई ने जारी किया प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन, देखें पूरा शेड्यूल

CBSE Class 12 Practical Date Sheet 2019: सीबीएसई ने जारी किया प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन, देखें पूरा शेड्यूल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ज्यादा जानकारी के लिए विद्यार्थी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं। वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक 12वीं कक्षा के प्रेक्टिकल एग्जाम 16 जनवरी 2019 से 15 फरवरी 2019 तक आयोजित किए जाने हैं।

बता दें कि ये सभी तारीखें प्रयागराज के लिए नहीं है। दरअसल, इन तारीखों के आस-पास कुंभ मेला आयोजित किया जा रहा है। जिसके चलते वहां ये परीक्षा 1 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएंगी। वहीं, अगर आप बेहतर रिजल्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये प्वाइंट मदद कर सकते हैं..

पूरे मन से करें पढ़ाई

बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई को मन लगाकर करें और इसके लिए तनाव में रहने की आवश्यकता नहीं है। अक्सर होता है कि छात्र बेहतर रिजल्ट के लिए दबाव में आ जाते हैं और तनावग्रस्त हो जाते हैं। इस तनाव की वजह से उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ सकता है और जिस परिणामों की आप उम्मीद कर रहे होते हैं उससे अछूते रह जाते हैं।

पढ़ाई के साथ-साथ पसंदीदा काम भी करें

पढ़ाई के समय आपको तमाम तरह की सलाहें दी जाएंगी, जिस पर ध्यान न देकर अपनी तरह से परीक्षा की तैयारी करें। साथ ही साथ आप अपने दिमाग को आराम देने के लिए मूवी भी देख सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा कहीं घूमने भी जा सकते हैं। आप खुद को खुद को किसी न किसी एक्टिविटी में बिजी रखें ताकि तनाव आपको छू भी ना पाए। 

आसान बनाएं दिनचर्या

परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने अनुसार आसान टाइम-टेबल बना सकते हैं। इसमें सोने का सही समय रखें ताकि सेहत पर कोई असर न पड़े और आपको पढ़ाई करने में आसानी हो। इसके अलावा अपने टाइम टेबल में उन विषयों के लिए ज्यादा टाइम दीजिए जिनमें आपको ज्यादा कठिनाई होती हो। 

जल्दबाजी और शॉर्टकट अपनाएं

अक्सर छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में शॉर्टकट अपनाते हैं या फिर जल्दबाजी में विषय को बिना समझे ही आगे बढ़ जाते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इसके अलावा यह बिल्कुल मत सोचें कि सरल विषय को अंतिम समय में पढ़ लेगें। अगर अंतिम समय में उस विषय की आपने सही से तैयारी नहीं की तो तनाव में आ जाएंगे। इसलिए पहले से ही तैयारी रखें, जिससे आपकी सारी मेहनत पर पानी न फिरे।

हर समय न करें पढ़ाई

परीक्षा की तैयारी करने के लिए खुद को कमरे में कैद न करें और हर समय पढ़ाई बिल्कुल न करें। कई बार छात्र अधिक समय तक पढ़ाई करते रहते हैं। ऐसा करना उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। साथ ही छात्र तनाव में भी आ सकते हैं। इसलिए लगातार पढ़ाई करने से बचें और बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। इससे पढ़ाई में आपका मन लगा रहेगा और तनाव दूर दूर तक कहीं नहीं फटकेगा। 

Web Title: CBSE 12th Board Exam 2019 Date Sheet: practicals Schedule released, dates preponed due to Kumbh, check here at cbse.nic.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे