BJP ने खुलवाई 1.70 करोड़ किताबों की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, सबके लिए है फ्री

By भारती द्विवेदी | Published: June 20, 2018 09:55 AM2018-06-20T09:55:05+5:302018-06-20T09:55:05+5:30

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में साहित्य, विज्ञान, चिकित्सा, आयुर्वेद, दर्शन, संस्कृति, इतिहास सहित लगभग सभी क्षेत्रों से जुडी हुई किताबें हैं।

Bjp opens national digital library worth 1.7 crore, it will be free for all | BJP ने खुलवाई 1.70 करोड़ किताबों की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, सबके लिए है फ्री

BJP ने खुलवाई 1.70 करोड़ किताबों की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, सबके लिए है फ्री

नई दिल्ली, 20 जून: मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 19 जून (मंगलवार) को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी को देश के नाम समर्पित किया है। मानव संसाधन मंत्रालय की देखरेख में आईआईटी खड्गपुर द्वारा तैयार इस डिजिटल लाइब्रेरी में एक करोड़ सत्तर लाख डिजिटल किताबें हैं। साथ ही ऑडियो-वीडियो किताब और लेक्चर भी हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी में दो सौ भाषाओं में किताबें मौजूद हैं और ये चौबीस घंटे ओपन रहेगा।

इस डिजिटल लाइब्रेरी में एजुकेशनल किताबों के अलावा धर्म से जुड़ी भी किताबें मौजूद है। जैसे कि हिंदू धर्म, इस्लाम, ईसाई धर्म, यहूदी धर्म जैसी किताबें। साथ ही साहित्य, विज्ञान, चिकित्सा, आयुर्वेद, दर्शन, संस्कृति, इतिहास सहित लगभग सभी क्षेत्रों से जुडी हुई किताबें है। इस लाइब्रेरी में दिव्यांगों के लिए भी खास इंतजाम किया गया है। 

विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अब तक ये डिजिटल लाइब्रेरी शिक्षकों और छात्रों के लिए खुला था। लेकिन अब से ये हर किसी के लिए नि:शुल्क खुल गया है। उन्होंने ये भी बताया कि अब तक इसका इस्तेमाल 35 लाख लोग कर रहे थे। एक साल के अंदर डिजिटल लाइब्रेरी से साढ़े तीन करोड़ लोगों को जोड़ने का इरादा है।

इसके अलावा इसमें आईआईटी, एनआईटी, जेईई और केंद्रीय संस्थानों में प्रवेश के अलावा 20 अलग प्रतियोगिता परीक्षा क्वेश्चन बैंक भी शामिल हैं। नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़ने के लिए आपको इसकी वेबसाइट एनडीएल.आइआइटीकेजीपी.एसी.इन पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: Bjp opens national digital library worth 1.7 crore, it will be free for all

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे