भारतीय राजनयिक ने कहा- 'अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं'

By भाषा | Published: January 17, 2020 03:30 PM2020-01-17T15:30:25+5:302020-01-17T15:30:25+5:30

भारतीय दूतावास में प्रभारी राजनयिक अमित कुमार ने ‘विश्व हिंदी दिवस’ समारोह के दौरान कहा कि यह उल्लेख करना सुखद है कि अमेरिका में व्यापक पैमाने पर हिंदी बोली और सिखाई जाती है।

Amit Kumar, diplomat in-charge at the Indian embassy, Said that more than nine lakh people speak Hindi in America | भारतीय राजनयिक ने कहा- 'अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं'

भारतीय राजनयिक ने कहा- 'अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं'

भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी भाषा बोलते हैं। भारतीय दूतावास यहां अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए हिंदी की नि:शुल्क कक्षाएं आयोजित करता है।

यहां भारतीय दूतावास में प्रभारी राजनयिक अमित कुमार ने ‘विश्व हिंदी दिवस’ समारोह के दौरान कहा कि यह उल्लेख करना सुखद है कि अमेरिका में व्यापक पैमाने पर हिंदी बोली और सिखाई जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका में कई स्कूलों में हिंदी पढ़ाई जाती है।

कुमार ने कहा, ‘‘अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण के मुताबिक, अमेरिका में नौ लाख से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं।’’ उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के सर्वाधिक महत्वपूर्ण देशों में से एक के रूप में उभरा है और हिंदी सीखने में असाधारण रुचि देखी गई है।

कुमार ने कहा कि पर्यटन, उद्योग और अन्य उद्देश्यों के लिए भारत की यात्रा करने वाले लोगों को हिंदी सीखने से भारत के लोगों का दिल और दिमाग जीतने का मंत्र मिल सकता है।

Web Title: Amit Kumar, diplomat in-charge at the Indian embassy, Said that more than nine lakh people speak Hindi in America

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे