व्हाट्सऐप यूजर्स हो जाएं सावधान, अकाउंट हैक कर अंतरंग फोटो व चैट के जरिए किया जा रहा है ब्लैकमेल

By अनुराग आनंद | Published: August 24, 2020 08:28 PM2020-08-24T20:28:24+5:302020-08-24T20:31:26+5:30

पिछले दिनों महाराष्ट्र साइबर क्राइम विभाग ने व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें बताया गया है कि हाल के दिनों में व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक कर अपराधी उनके डेटा को चुराकर लोगों को परेशान कर रहे हैं।

WhatsApp users should be careful, account is hacked and blackmail is being done through intimate photos and chat | व्हाट्सऐप यूजर्स हो जाएं सावधान, अकाउंट हैक कर अंतरंग फोटो व चैट के जरिए किया जा रहा है ब्लैकमेल

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsसाइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने व्हाट्सएप सत्यापन कोड को किसी के साथ साझा न करेंजब एक हैकर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के खाते तक पहुंच प्राप्त करता है तो वह कई अकाउंट हैक करता हैअपने व्हाट्सएप खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 'टू-स्टेप-वेरिफिकेशन' सक्रिय करें

मुंबई: महाराष्ट्र में साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम से जुड़े मामले को जांच करने वाली नोडल एजेंसी ने हाल ही में अपने जांच में पाया है कि प्रदेश में व्हाट्सऐप यूजर्स के व्हाट्सऐप अकाउंट को हैक कर अपराधी ने उनके निजी डेटा को चुराकर इसका इस्तेमाल जबरन वसूली के लिए कर रहे हैं।  

 किसी व्यक्ति के व्हाट्सऐप अकाउंट तक पहुंचने के बाद, साइबर बदमाश उस को धमकी देना शुरू कर देते है। अपराधी यूजर्स के संपर्क के लोगों को व यूजर्स व्हाट्सऐप ग्रुप में उसके अंतरंग तस्वीर या प्राइवेट चैट को सार्वजनिक करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करता है। 

सावधान! व्हॉट्सअ‍ॅप हॅकिंगद्वारे ...

महाराष्ट्र साइबर ने कहा, "कई उदाहरणों में देखा गया है कि जिसमें हैकर यूजर के व्हाट्सऐप ग्रुपों में उसकी अंतरंग तस्वीरें पोस्ट करता है। जिससे यूजर्स की छवि खराब हो सकती है। " इसके अलावा, अपराधी पीड़ित यूजर्स के संपर्क के लोगों से पैसे मांगने का काम भी करता है। 

महाराष्ट्र साइबर विभाग ने व्हाट्सऐप हैकर्स से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को किया अलर्ट 

साइबर विभाग ने बताया कि जब एक व्हाट्सऐप यूजर अपना फोन बदलता है, तो उसे सत्यापित करना होगा कि नया डिवाइस उसके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है। यह व्हाट्सऐप सत्यापन कोड के माध्यम से किया जाता है। हैकर उपयोगकर्ता के व्हाट्सऐप  को हैक करने के लिए सबसे पहले उसके फोन नंबर की जानकारी प्राप्त करता है। इसके बाद व्हाट्सऐप शुरू करने के लिए सत्यापन कोड कई तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करता है। एक बार सत्यापन कोड प्राप्त हो जाने के बाद हैकर आपके अकाउंट पर कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हो जाता है। ऐसे में कोई भी कोड साझा करने से पहले अच्छी तरह जांच व समझ लें। 

Whatsapp News- News18 Lokmat Official Website

बता दें कि यदि हैकर एक बार जब यूजर के व्हाट्सऐप को हैक कर लेता है तो वह यूजर के सभी संपर्कों के साथ-साथ समूहों तक भी पहुँच जाता है। इसके बाद यहां से एक चेन रिएक्शन शुरू होता है। हैकर आसानी से इसके बाद यूजर के विश्वासी लोगों के अकाउंट को पीड़ित यूजर के अकाउंट के जरिए हैक कर सकता है। इसे इस तरह समझ सकते हैं कि किसी मिस्टर K के अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर उसके चैट को पढ़कर पता कर लेता है कि मिस्टर P इनके सबसे करीबी मित्र हैं। ऐसे में हैकर पीड़ित मिस्टर K के व्हाट्सऐप से मिस्टर P से बोलता है कि मेरे फोन में एक कोड नहीं आ रहा है, मैंने आपके मोबाइल पर भेजा है। मिस्टर P अपने साथी पर विश्वास कर बिना जांचे परखे कोड भेज देते हैं। इस तरह मिस्टर P का अकाउंट हैक हो जाता है। 

Pulwama control room launches WhatsApp helpline to fight COVID-19 ...

आप व्हाट्सएप अकाउंट को सुरक्षित रखें

साइबर सिक्योरिटी एजेंसी ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने व्हाट्सएप सत्यापन कोड को किसी के साथ साझा न करें। यदि आप सत्यापन कोड साझा करते हैं, तो तुरंत अपने व्हाट्सऐप खाते को फिर से सत्यापित करें। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपने व्हाट्सऐप खातों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 'टू-स्टेप वेरिफिकेशन' को सक्रिय करने की भी सलाह दी जाती है और अज्ञात लोगों द्वारा भेजे गए लिंक को नहीं खोलें।

Web Title: WhatsApp users should be careful, account is hacked and blackmail is being done through intimate photos and chat

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे