उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म: सीबीआई ने जांच पूरी करने के लिये अदालत से एक हफ्ते का समय मांगा

By भाषा | Published: August 18, 2019 05:09 AM2019-08-18T05:09:47+5:302019-08-18T05:09:47+5:30

सीबीआई ने 2017 के उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर उत्तर प्रदेश से स्थानांतरित किये गए चार में से एक मामले में जांच पूरी करने के लिए, दिल्ली की अदालत से एक और सप्ताह का समय मांगा है तथा मामले में स्थिति रिपोर्ट दायर की।

Unnao gang rape: CBI asks court for a week's time to complete investigation | उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म: सीबीआई ने जांच पूरी करने के लिये अदालत से एक हफ्ते का समय मांगा

उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म: सीबीआई ने जांच पूरी करने के लिये अदालत से एक हफ्ते का समय मांगा

नयी दिल्ली, 17 अगस्तः सीबीआई ने 2017 के उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म मामले में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर उत्तर प्रदेश से स्थानांतरित किये गए चार में से एक मामले में जांच पूरी करने के लिए, दिल्ली की अदालत से एक और सप्ताह का समय मांगा है तथा मामले में स्थिति रिपोर्ट दायर की।

जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा के समक्ष सीबीआई ने यह आवेदन किया जो उस मामले की सुनवाई कर रहे हैं जिसमें शुभम सिंह, नरेश तिवारी और ब्रजेश सिंह यादव आरोपी हैं। महिला के साथ दो अलग-अलग मामलों में 2017 में भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और तीन अन्य लोगों ने कथित तौर पर दुष्कर्म किया। घटना के समय वह नाबालिग थी।

सेंगर के खिलाफ अलग से दुष्कर्म का एक मामला दर्ज किया गया है जिसमें शुक्रवार को सुनवाई शुरू हुई। शनिवार को दुष्कर्म मामले में सुनवाई के दौरान सीबीआई की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ लोक अभियोजक अशोक भारतेंदु ने कहा कि मामले में जांच अभी चल रही है और वो बहुत जल्द एक रिपोर्ट दायर करेंगे। भारतेंदु ने कहा, “इस मामले में जांच अंतिम चरण में है और एजेंसी जल्द ही रिपोर्ट के साथ आएगी। जांच अधिकारी को एक और सप्ताह का समय चाहिए।”

आरोपी शुभम सिंह की तरफ से पेश हुए वकील सुनील कुमार सिंह ने अदालत को बताया कि तीन अन्य संबंधित मामलों में जहां आरोप पत्र दायर किये गए हैं, कथित सामूहिक दुष्कर्म मामले में जांच अब भी लंबित है। सिंह ने कहा, “जांच 16 महीनों से क्यों लंबित पड़ी है?” अदालत ने इस मामले में अगली सुनवाई 26 अगस्त को तय की है। इसबीच शुभम सिंह की उस याचिका पर अदालत ने सीबीआई से जवाब मांगा है जिसमें अदालत से जांच एजेंसी को यह निर्देश देने की मांग की गई है कि वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2018 के आदेश का अनुपालन करे जिसमें मामले की जांच कानून के प्रावधानों के मुताबिक दो महीनों के अंदर पूरा करने का आदेश दिया गया था।

मामले में तीनों आरोपी अभी जमानत पर हैं। अदालत ने इससे पहले सीबीआई की उस याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें उसने जांच पूरी करने के लिये 30 दिन का समय मांगा था। अदालत ने सीबीआई को निर्देश दिया था कि वह 17 अगस्त तक मामले में स्थिति रिपोर्ट दायर करे। महिला के साथ कथित रूप से सेंगर ने चार जून 2017 को और तीन अन्य लोगों ने 11 जून 2017 को दुष्कर्म किया था। महिला फिलहाल एम्स में जिंदगी की जंग लड़ रही है।

एक ट्रक ने 28 जुलाई को उस गाड़ी में टक्कर मार दी थी जिसमें महिला अपने परिवार के कुछ सदस्यों और वकील के साथ सफर कर रही थी। हादसे में पीड़िता की दो महिला रिश्तेदारों की मौत हो गई थी। उत्तर प्रदेश विधानसभा में चार बार बांगरमऊ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके सेंगर अप्रैल 2018 से ही जेल में बंद है।

Web Title: Unnao gang rape: CBI asks court for a week's time to complete investigation

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे