पिथौरागढ़ में बारिश, मकान ढहने से दो बच्चों सहित तीन की मौत, चार दिन से लापता महिला का शव बरामद

By भाषा | Published: August 21, 2020 04:55 PM2020-08-21T16:55:17+5:302020-08-21T16:55:17+5:30

पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगदंडे ने बताया कि तड़के करीब तीन बजे चैसार गांव में एक मकान ढहने से कुशलनाथ (27) और उनके दो बच्चों की मृत्यु हो गयी।

Pithoragarh Rains three deaths including two children died house collapse dead body of woman found for four days | पिथौरागढ़ में बारिश, मकान ढहने से दो बच्चों सहित तीन की मौत, चार दिन से लापता महिला का शव बरामद

पिथौरागढ़ जिले में ही धारचूला तहसील के जुम्मा गांव में बारिश के कारण भूस्खलन होने से लापता हुई एक महिला का चार दिन बाद आज शव बरामद हुआ। (file photo)

Highlightsराज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार जारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से चारधाम सहित कई मार्गों पर आवाजाही रुक गयी है। घटना में उनकी पत्नी निधि (25) घायल हुई हैं। बच्चों की पहचान चार वर्षीय धनंजय और दो वर्षीय निकिता के रूप में हुई है। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और पुलिस टीमों ने मौके पर पहुंचकर मलबे से शवों को बाहर निकाला।

पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में बारिश के चलते शुक्रवार तड़के एक मकान ढह जाने से एक व्यक्ति और उसके दो बच्चों की मृत्यु हो गयी। वहीं, जिले में ही भूस्खलन के कारण चार दिन से लापता एक महिला का आज शव बरामद हो गया।

इस बीच, राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार जारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से चारधाम सहित कई मार्गों पर आवाजाही रुक गयी है। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी वीके जोगदंडे ने बताया कि तड़के करीब तीन बजे चैसार गांव में एक मकान ढहने से कुशलनाथ (27) और उनके दो बच्चों की मृत्यु हो गयी।

घटना में उनकी पत्नी निधि (25) घायल हुई हैं। बच्चों की पहचान चार वर्षीय धनंजय और दो वर्षीय निकिता के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि मकान पुराना होने की वजह से ढह गया। जिलाधिकारी ने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और पुलिस टीमों ने मौके पर पहुंचकर मलबे से शवों को बाहर निकाला।

निधि को घायल अवस्था में सुरक्षित बाहर निकाला गया। पिथौरागढ़ जिले में ही धारचूला तहसील के जुम्मा गांव में बारिश के कारण भूस्खलन होने से लापता हुई एक महिला का चार दिन बाद आज शव बरामद हुआ। एसडीआरएफ सूत्रों ने बताया कि विमला देवी (32) गत 17 अगस्त को गौशाला में काम करने के दौरान भूस्खलन की चपेट में आ गयी थीं लेकिन विषम परिस्थितियों में लगातार चार दिन तक खोजबीन करने के बाद उनका शव आज बरामद हुआ जिसे जिला पुलिस को सौंप दिया गया।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री जाने वाले मार्ग कई स्थानों पर बारिश के कारण पहाड़ों से पत्थर और चट्टानें गिरने तथा भूस्खलन होने से अवरुद्ध हो गए हैं। ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग चमोली जिले में तोता घाटी के पास, केदारनाथ जाने वाला मार्ग रुद्रप्रयाग जिले में जालेश्वर महादेव और सीतापुर पार्किंग के पास तथा यमुनोत्री जाने वाला रास्ता उत्तरकाशी जिले में सिलाई बैंड के पास भूस्खलन से अवरुद्ध है। इसके अलावा भी दर्जनों अन्य मार्ग भूस्खलन के कारण बाधित हैं जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

सड़क दुर्घटना में युवती की मौत

एटा जिले के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र में जीटी रोड पर शुक्रवार तड़के सड़क दुर्घटना में एक युवती की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि दुर्घटना श्रृंगारनगर स्थित केनरा बैंक के सामने सुबह चार बजे हुई। कोतवाली देहात थानाक्षेत्र के विरमपुर गांव की मंजू (25) अचानक ट्रक की चपेट में आ गयी।

उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। पुलिस के अनुसार मंजू के परिवार वालों ने बताया कि मंजू की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी । शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर ट्रक और उसके चालक की तलाश कर रही है।

करंट लगने से दादा-पोती की मौत

बांदा जिले में चिल्ला थाना क्षेत्र के गुगौली गांव में बृहस्पतिवार को खेत में बिजली का करंट लगने से एक व्यक्ति और उसकी नाबालिग पोती की मौत हो गयी। चिल्ला थाने के प्रभारी निरीक्षक रामाश्रय सिंह ने शुक्रवार को बताया कि अपने दादा इमामुद्दीन (62) के साथ जंगल में मवेशी चरा रही आशरा (17) खंभे से टूटकर लटक रहे तार में प्रवाहित बिजली की चपेट में आ गई।

सिंह ने बताया कि पोती की चीख सुनकर बचाने गये इमामुद्दीन भी झुलस गये। दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि तहसीलदार की मौजूदगी में पंचनामा भरकर दोनों शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिए गए हैं और घटना की सूचना अधिकारियों को दे दी गयी है। 

Web Title: Pithoragarh Rains three deaths including two children died house collapse dead body of woman found for four days

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे