हैदराबाद मुठभेड़: एसआईटी जांच के लिए शीर्ष न्यायालय में जनहित याचिका दायर

By भाषा | Published: December 8, 2019 05:46 AM2019-12-08T05:46:41+5:302019-12-08T05:46:41+5:30

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या के सभी चारों आरोपी शुक्रवार सुबह पुलिस मुठभेड़ में मारे गए।

PIL filed in top court for SIT investigation of Hyderabad encounter | हैदराबाद मुठभेड़: एसआईटी जांच के लिए शीर्ष न्यायालय में जनहित याचिका दायर

हैदराबाद मुठभेड़: एसआईटी जांच के लिए शीर्ष न्यायालय में जनहित याचिका दायर

Highlights उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई।याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

हैदराबाद मुठभेड़ घटना की शीर्ष न्यायालय के पूर्व न्यायाधीशों की निगरानी में विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच की मांग करते हुए शनिवार को उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई। याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या के सभी चारों आरोपी शुक्रवार सुबह पुलिस मुठभेड़ में मारे गए। गिरफ्तार आरोपियों की पुलिस हिरासत में न्यायेत्तर हत्या के लिए कथित तौर उकसाने और पुलिस पर दबाव बनाने को लेकर सपा सांसद जया बच्चन तथा दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के खिलाफ कार्रवाई की भी पीआईएल में मांग की गई है।

जनहित याचिका अधिवक्ता एम एल शर्मा ने दायर की है। याचिका में इस मुठभेड़ को ‘न्यायेत्तर हत्या’ करार दिया गया है और इस घटना में संलिप्त पुलिसकर्मियों पर मुकदमा चलाने का अनुरोध किया गया है। याचिका में कहा गया है, ‘‘यह घटना संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार एवं निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार) का स्पष्ट उल्लंघन करता है। दोषी साबित होने तक कोई व्यक्ति निर्दोष होता है।’’ शर्मा ने याचिका में कहा है कि यह पुलिस हिरासत में की गई हत्या है और इसलिए इसमें संलिप्त सभी पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए तथा सीबीआई द्वारा एसआईटी जांच के बाद कानून के मुताबिक मुकदमा चलाना चाहिए।

याचिका में शुक्रवार की मुठभेड़ में मारे गये प्रत्येक आरोपियों के परिजनों को 20--20 लाख रुपये का मुआवजा देने की भी मांग की गई है। गौरतलब है कि तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि आरोपी सुबह में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गये। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया था कि यह घटना सुबह साढ़े छह बजे हुई जब आरोपियों को बलात्कार एवं हत्या की घटना की तह तक जाने के लिए जांच के तहत वारदात स्थल पर ले जाया जा रहा था।

पुलिस अधिकारी ने कहा था, ‘‘आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीन लिए और पुलिसकर्मियों पर गोली चलाई तथा भागने की कोशिश की...पुलिस ने जवाबी गोलीबारी की जिसमें चारों आरोपी मारे गये।’’ चारों आरोपी हैदराबाद के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर मारे गये। यह वही राजमार्ग है जहां 26 वर्षीय महिला का झुलसा हुआ शव मिला था। 

Web Title: PIL filed in top court for SIT investigation of Hyderabad encounter

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे