Noida Lawyer Murder: कोठी और 4.5 करोड़ की डील, भारतीय सूचना सेवा के पूर्व अधिकारी ने वकील पत्नी को मार डाला, ऐसे हुआ साजिश का खुलासा

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 12, 2023 05:32 PM2023-09-12T17:32:28+5:302023-09-12T17:33:42+5:30

Noida Lawyer Murder: पुलिस ने बताया कि 61 वर्षीय रेणु सिन्हा का शव घर के बाथरूम में लहूलुहान हालत में मिला था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, हत्या करने के बाद आरोपी उसी मकान में छुप गया था।

Noida Lawyer Murder kothi and 4-5 crore rupee Former IIS officer murdered his 61-year-old wife Delhi high court lawyer following dispute over the sale of their house | Noida Lawyer Murder: कोठी और 4.5 करोड़ की डील, भारतीय सूचना सेवा के पूर्व अधिकारी ने वकील पत्नी को मार डाला, ऐसे हुआ साजिश का खुलासा

file photo

Highlightsपत्नी की हत्या करने के बाद भी आरोपी ने प्रॉपर्टी डीलर को बुलाकर बेचने के लिए मकान दिखाया था। शाम को मृतका के भाई की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद किया था।पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) हरिश चंदर ने बताया कि रेणु सिन्हा उच्चतम न्यायालय की अधिवक्ता थीं।

Noida Lawyer Murder: नोएडा में सनसनीखेज मामला सामने आया है। कोठी और रुपये ने रिश्तों को शर्मसार कर दिया है। 1986 बैच के भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारी ने 12 साल की सेवा के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। दिल्ली उच्च न्यायालय में वकील 61 वर्षीय पत्नी को सेक्टर 30 स्थित घर में गला दबाकर हत्या की।

पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घर बेचने को लेकर विवाद हुआ था। अधिक चौंकाने वाली बात यह थी कि संदिग्ध लगभग 12 घंटे तक अपने घर के एक स्टोररूम के अंदर छिपा रखा था। पुलिस टीमें और डॉग स्क्वायड उसे ढूंढने की कोशिश में इधर-उधर भागते रहे।

पुलिस ने कहा कि देर रात संपत्ति की तलाशी के बाद उसे गिरफ्तार किया गया। पहचान 1986 आईआईएस बैच के अधिकारी नितिन नाथ सिंह के रूप में की है, जो 1998 में भारतीय सूचना सेवा के सहायक निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। कोठी को ₹4.5 करोड़ में बेच दिया और ₹55 लाख अग्रिम लिया था।

नोएडा के सेक्टर-30 में रहने वाली एक महिला अधिवक्ता की रविवार को हुई हत्या के मामले में पुलिस ने सोमवार को उनके पति को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि आरोपी नितिन नाथ सिन्हा (62) सेक्टर-30 स्थित कोठी को बेचना चाह रहे थे, जिसका पत्नी रेणु सिन्हा विरोध कर रही थीं।

इस वजह से उन्होंने पत्नी की कथित तौर पर हत्या की। सिन्हा भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के पूर्व अधिकारी हैं। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद वह एक अमेरिकन कंपनी में भी काम कर चुके हैं। पुलिस ने बताया कि 61 वर्षीय रेणु सिन्हा का शव घर के बाथरूम में लहूलुहान हालत में मिला था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, हत्या करने के बाद आरोपी उसी मकान में छुप गया था।

अधिकारियों ने बताया कि पत्नी की हत्या करने के बाद भी आरोपी ने प्रॉपर्टी डीलर को बुलाकर बेचने के लिए मकान दिखाया था। शाम को मृतका के भाई की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को बरामद किया था। पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) हरिश चंदर ने बताया कि रेणु सिन्हा अधिवक्ता थीं।

मामले का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस की तीन टीम गठित की गई थीं। डीसीपी ने बताया कि 61 वर्षीय रेणु सिन्हा सेक्टर-30 के डी-ब्लॉक स्थित कोठी में पति नितिन नाथ सिन्हा के साथ रहती थीं। उनका बेटा अमेरिका में नौकरी कर रहा है और साल में एक से दो बार ही नोएडा आता है।

पुलिस के मुताबिक, रेणु के भाई ने रविवार को कई बार बहन को फोन किया। कॉल रिसीव नहीं होने पर वह अपने साथी संग रेणु के घर पहुंचा। घर में ताला लगा हुआ था, और लाइट जल रही थी। अनहोनी की आशंका में भाई ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस की टीम के मौके पर पहुंचने के बाद जब घर का ताला तोड़ा गया तो रेणु का शव बाथरूम में पड़ा हुआ था।

चंदर ने बताया कि मामले की जांच कर रही पुलिस ने मृतका अधिवक्ता के पति को गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि हत्या में इस्तेमाल किया गया तकिया भी बरामद किया गया है। पुलिस के मुताबिक, प्रॉपर्टी बेचने को लेकर हुए विवाद के बाद आरोपी ने पत्नी को धक्का दे दिया तथा तकिए से मुंह दबाकर हत्या की।

पुलिस ने बताया कि शव को बाथरूम में रखकर आरोपी अपने घर की दूसरी मंजिल पर स्थित ‘स्टोर रूम’ मे छुप गया था। इसी बीच, उसने एक प्रॉपर्टी डीलर को बुलाकर मकान बेचने के लिए भी दिखाया था। आरोपी ने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया था। जब पुलिस ने पूरे घर की तलाशी ली, तो आरोपी पुलिस को अपने घर पर मिला।

Web Title: Noida Lawyer Murder kothi and 4-5 crore rupee Former IIS officer murdered his 61-year-old wife Delhi high court lawyer following dispute over the sale of their house

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे