मजुफ्फरपुर रिमांड होम मामला: मेडिकल रिपोर्ट में 29 नाबालिग लड़कियों से रेप की पुष्टि

By एस पी सिन्हा | Published: July 20, 2018 07:13 PM2018-07-20T19:13:04+5:302018-07-20T19:13:04+5:30

100 पेज की सोशल ऑडिट रिपोर्ट को टीम ने 26 मई को बिहार सरकार, पटना और जिला प्रशासन को भेजा था। इसके बाद बालिका गृह से 46 किशोरियों को 31 मई को मुक्त कराया गया।

muzaffarpur remand home case rape is confirmed with 29 minor girls | मजुफ्फरपुर रिमांड होम मामला: मेडिकल रिपोर्ट में 29 नाबालिग लड़कियों से रेप की पुष्टि

मजुफ्फरपुर रिमांड होम मामला: मेडिकल रिपोर्ट में 29 नाबालिग लड़कियों से रेप की पुष्टि

पटना, 20 जुलाई: बिहार के मुजफ्फरपुर के रिमांड होम में वहशी दरिंदों ने दरिंदगी का नंगा नाच किया और मानवता की सारी हदें पार कर रिमांड होम की सात साल की बच्ची तक को नहीं छोडा। इस घटना का खुलासा पटना के पीएमसीएच की मेडिकल रिपोर्ट से हुआ है। जांच में अस्पताल प्रशासन ने 29 किशोरियों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि की है। मानवीय मूल्यों को कलंकित करने वाली इस घटना का खुलासा पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) की मेडिकल रिपोर्ट से हुआ है।

जांच में अस्पताल प्रशासन ने 29 किशोरियों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि की है। अस्पताल प्रशासन ने गुरुवार को मेडिकल रिपोर्ट मुजफ्फरपुर पुलिस को भेज दी है। दुष्कर्म के इस खुलासे के बाद हडकंप मचा हुआ है। साथ ही रिमांड होम पर बडे स्तर पर कार्रवाई की मांग की जा रही है। दुष्कर्म के बाद पीएमसीएच में हुई मेडिकल जांच के बाद डॉक्टरों ने बताया कि 29 में कई ऐसी बच्चियां हैं जिनकी हालत काफी खराब है। इतना ही नहीं दुष्कर्म के पहले भी उनकी मानसिक हालत खराब थी जिसका फायदा उठाते हुए उनके साथ दुष्कर्म किया गया है। इसकी पुष्टि करते हुए अस्पताल प्रशासन ने पूरी रिपोर्ट बनाकर मुजफ्फरपुर पुलिस को भेजा है। इतना ही नहीं कई ऐसी लड़कियां हैं, जिनके साथ दो साल से दुष्कर्म किया जा रहा है। इसका गहरा असर उनके स्वास्थ्य पर भी पडा है।

उल्लेखनीय है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह में रह रही किशोरियों से यौन शोषण-प्रताडना का खुलासा मई महीने में हुआ था। मुंबई की टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की 'कोशिश' टीम की सोशल ऑडिट रिपोर्ट में यह मामला सामने आया है। 100 पेज की सोशल ऑडिट रिपोर्ट को टीम ने 26 मई को बिहार सरकार, पटना और जिला प्रशासन को भेजा था। इसके बाद बालिका गृह से 46 किशोरियों को 31 मई को मुक्त कराया गया। इनको पटना, मोकामा और मधुबनी के बालिका गृह में भेजा गया है। मामला प्रकाश में आने के बाद रिमांड होम संचालित कर रही एक एनजीओ पर एफआईआर दर्ज कराया गया था। इसके बाद मुजफ्फरपुर पुलिस ने 29 किशोरियों की मेडिकल जांच के लिए पीएमसीएच को भेजा था। करीब 20 दिन तक चले इस मेडिकल जांच के बाद अस्पताल प्रशासन ने 29 किशोरियों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि की और रिपोर्ट बनाकर पुलिस को भेज दी। मेडिकल रिपोर्ट को पुलिस कोर्ट में पेश करेगी।

दुष्कर्म मामले की संदेह के बाद पुलिस प्रशासन ने 29 नाबालिग लड़कियों को पीएमसीएच में मेडिकल जांच के लिए भेजा था। सभी जांच के लिए आयी 29 लड़कियों में दुष्कर्म की पुष्टि हुई हैं। ये सभी लड़कियां नाबालिग हैं और रिमांड होम में रहती थी। अस्पताल प्रशासन ने जांच के एक सप्ताह बाद ही लड़कियों को मुजफ्फरपुर पुलिस के हवाले सौंप दिया गया था। पुलिस की देखरेख में कुछ लड़कियों को मोकामा तो कुछ को भागलपुर आदि जगहों पर गहन निगरानी में रखा गया है जहां उनको विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मेडिकल जांच कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि नाबालिग बच्चियों के साथ एक नहीं बल्कि कई बार दुष्कर्म किये गये हैं। जख्म के निशान के देख डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि की है।

डॉक्टरों की मानें तो सात साल की जिस बच्ची के साथ दुष्कर्म किये गये उसको बोलने में भी तकलीफ हो रही थी। नतीजा पुलिस को बयान लेने में भी तकलीफ हो रही थी। डॉक्टरों ने बार-बार दुष्कर्म से पीडित लड़कियों को संज्ञान में लेते हुए भी रिपोर्ट बनाया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि नाबालिग लड़कियों के साथ पिछले दो से तीन साल से दुष्कर्म किया जा रहा था।

पटना मेडिकल कालेज अस्पताल (पीएमसीएच) के उपाधीक्षक डॉ आरके जेमेयार ने बताया कि दुष्कर्म की रिपोर्ट पुलिस को भेज दी गई है। कुल 29 लड़कियों के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। इनमें एक सात साल की बच्ची है जिसके साथ भी दुष्कर्म किया गया है। वहीं, मेडिकल जांच में यह भी पता चला कि कुछ लड़कियों की मानसिक हालत ठीक नहीं थी। वहीं जांच रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। वहीं, पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने बताया कि मुजफ्फरपुर से पीएमसीएच में 29 लडकियों को मेडिकल जांच के लिए लाया गया था। यहां इलाज व जांच के बाद मेडिकल रिपोर्ट बनाकर पुलिस प्रशासन को भेज दी गई है। रिपोर्ट गोपनीय स्तर पर बनाई गई है। इसे बंद लिफाफे में मुजफ्फरपुर पुलिस को भेज दी गई है। जांच रिपोर्ट में सभी 29 लडकियां नाबालिग हैं और कुछ ऐसी भी लड़कियां हैं जिनके साथ काफी समय से दुष्कर्म किया जा रहा था।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: muzaffarpur remand home case rape is confirmed with 29 minor girls

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे