मूसेवाला हत्याकांड: इंटरपोल ने गैंगस्टर गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, पंबाज पुलिस ने कहा- हत्या से पहले प्रस्ताव भेजा, CBI ने दिया जवाब

By अनिल शर्मा | Published: June 10, 2022 07:08 AM2022-06-10T07:08:02+5:302022-06-10T07:50:41+5:30

सीबीआई ने कहा है, 30 मई के ई-मेल में 19 मई के एक पत्र की प्रति संलग्न की गई थी। साथ ही इसी प्रस्ताव की हार्ड कॉपी पंजाब पुलिस से आईपीसीयू, सीबीआई (नई दिल्ली) 30 मई को प्राप्त हुई थी।

Moose wala murder Interpol issues red corner notice against gangster Goldy Brar | मूसेवाला हत्याकांड: इंटरपोल ने गैंगस्टर गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, पंबाज पुलिस ने कहा- हत्या से पहले प्रस्ताव भेजा, CBI ने दिया जवाब

मूसेवाला हत्याकांड: इंटरपोल ने गैंगस्टर गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, पंबाज पुलिस ने कहा- हत्या से पहले प्रस्ताव भेजा, CBI ने दिया जवाब

Highlightsपंजाब पुलिस ने दावा किया कि मूसेवाला की हत्या से 10 दिन पहले ही उन्होंने रेड कॉर्नर नोटिस का प्रस्ताव सीबीआई को भेज दिया था। पंजाब पुलिस के दावों पर सीबीआई ने एक बयान में कहा कि प्रस्ताव 30 मई को एक ई-मेल के द्वारा प्राप्त हुआ था

नई दिल्लीः इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गनाइजेशन (इंटरपोल) ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हालिया हत्या की जिम्मेदारी लेने वाले गैंगस्टर सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बरार के खिलाफ गुरुवार को रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया।

वहीं पंजाब पुलिस ने दावा किया कि मूसेवाला की हत्या से 10 दिन पहले ही उन्होंने रेड कॉर्नर नोटिस का प्रस्ताव सीबीआई को भेज दिया था। पंजाब पुलिस ने कहा, सिद्धू मूसेवाला की हत्या से पहले 19 मई को गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का प्रस्ताव सीबीआई को भेजा था।  जिससे उसके प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो जाएगा।

पंजाब पुलिस के दावे के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गोल्डी बरार के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) के अनुरोध के संबंध में रिपोर्टों पर स्पष्टीकरण जारी किया। एजेंसी ने बयान में कहा,  सीबीआई, नई दिल्ली की अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सहयोग इकाई (आईपीसीयू) कलर कोडेड नोटिस जारी करने के अनुरोधों सहित इंटरपोल के माध्यम से अनौपचारिक समन्वय के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अनुरोधों का समन्वय करती है।

सीबीआई ने कहा, "आईपीसीयू, सीबीआई इंटरपोल के प्रसंस्करण डेटा के नियमों के अनुसार पात्रता के अनुरोधों की जांच करती है ताकि अनुरोध पूरा हो और नोटिस जल्दी जारी किए जा सकें। नोटिस पर अंतिम मुहर डेटा प्रसंस्करण के नियमों के साथ इंटरपोल (मुख्यालय), ल्यों (फ्रांस) द्वारा लगाया जाता है।

बयान में आगे कहा गया कि मौजूदा मामले में सतिंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी के खिलाफ रेड नोटिस जारी करने का प्रस्ताव 30 मई को दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर पंजाब पुलिस के जांच ब्यूरो से ई-मेल के जरिए प्राप्त हुआ था। 30 मई के ई-मेल में 19 मई के एक पत्र की प्रति संलग्न की गई थी। साथ ही इसी प्रस्ताव की हार्ड कॉपी पंजाब पुलिस से आईपीसीयू, सीबीआई (नई दिल्ली) 30 मई को प्राप्त हुई थी। सीबीआई ने कहा कि रेड नोटिस प्रस्ताव को 2 जून को इंटरपोल (मुख्यालय), ल्योन को तुरंत भेज दिय गया था।

पंजाब पुलिस के उपरोक्त प्रस्ताव के अनुसार, रेड नोटिस (आरसीएन) जारी करने का अनुरोध वर्ष 2020 और 2021 के दौरान पंजाब पुलिस के दो मामलों से संबंधित है, जिसमें एफआईआर संख्या 409 दिनांक 12 नवंबर, 2020 और अन्य प्राथमिकी संख्या 44 दिनांकित है। 18 फरवरी 2021, दोनों एफआईआर थाना सिटी फरीदकोट, फरीदकोट जिला (पंजाब) की हैं।

आईपीसीयू सीबीआई को भी यह अनुरोध 30 मई, 2022 को प्राप्त हुआ था। जबकि सार्वजनिक डोमेन में जानकारी के अनुसार, सिद्धू मूसेवाला की हत्या 29 मई, 2022 को हुई थी। यह कहा गया कि हरविंदर सिंह रिंडा के खिलाफ रेड नोटिस जारी करने का अनुरोध पहले ही इंटरपोल (मुख्यालय) को भेजा जा चुका है।

आगे स्पष्ट किया गया है कि इंटरपोल चैनलों का उपयोग अनौपचारिक अंतरराष्ट्रीय पुलिस से पुलिस सहयोग के लिए किया जाता है। और जब सब्जेक्ट का स्थान ज्ञात हो तो प्रत्यर्पण अनुरोध भेजने के लिए रेड नोटिस न तो अनिवार्य है और न ही पूर्व-आवश्यकता है।

Web Title: Moose wala murder Interpol issues red corner notice against gangster Goldy Brar

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे