केरल: मेडिकल चेकअप के लिए लाए गए आरोपी ने महिला डॉक्टर की सर्जरी ब्लेड से की हत्या, कॉन्स्टेबल को भी किया घायल, विपक्ष ने सरकार को घेरा

By अनिल शर्मा | Published: May 10, 2023 03:57 PM2023-05-10T15:57:36+5:302023-05-10T16:16:43+5:30

वहीं, घटना को लेकर मीडिया में आईं खबरों के आधार पर केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया और कोल्लम के जिला पुलिस प्रमुख से सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट मांगी है।

Kerala Accused brought for medical checkup kills female doctor with surgery blade injures constable too | केरल: मेडिकल चेकअप के लिए लाए गए आरोपी ने महिला डॉक्टर की सर्जरी ब्लेड से की हत्या, कॉन्स्टेबल को भी किया घायल, विपक्ष ने सरकार को घेरा

केरल: मेडिकल चेकअप के लिए लाए गए आरोपी ने महिला डॉक्टर की सर्जरी ब्लेड से की हत्या, कॉन्स्टेबल को भी किया घायल, विपक्ष ने सरकार को घेरा

Highlightsआरोपी की पहचान संदीप के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि आरोपी शराबी है।आरोपी ने डॉ. वंदना दास पर उस समय हमला किया जब वह आरोपी के घाव की मरहम-पट्टी कर रही थी।

कोल्लम/तिरुवनंतपुरमः केरल के कोल्लम जिले में कोट्टारक्कारा के एक तालुक अस्पताल में इलाज के लिए लाए गए एक निलंबित स्कूल शिक्षक ने बुधवार को उसके ही घाव की ड्रेसिंग कर रही 23 वर्षीय एक महिला डॉक्टर को कथित तौर पर सर्जरी में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड से हमला कर मार डाला। घायल आरोपी को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया था।

आरोपी ने डॉ. वंदना दास पर उस समय हमला किया जब वह आरोपी के घाव की मरहम-पट्टी कर रही थी। आरोपी ने पुलिस कांस्टेबल को भी चाकू मारा है। पुलिस ने बताया कि आरोपी शराबी है। उसे परिवार के सदस्यों के साथ मारपीट करने के बाद पुलिस अस्पताल ले कर आई थी।

केरल के एडीजीपी (कानून व्यवस्था), एम.आर. अजित कुमार ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। आरोपी की पहचान संदीप के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में जब डॉक्टर वंदना दास, आरोपी के पैर के घाव की ड्रेसिंग कर रही थी तभी वह अचानक हिंसक हो गया और कैंची तथा सर्जरी में इस्तेमाल होने वाले ब्लेड से वहां खड़े सभी लोगों पर हमला कर दिया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार की सुबह हुई। हमले में बुरी तरह घायल डॉक्टर को तिरुवनंतपुरम में एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां उसने कुछ ही घंटों के बाद दम तोड़ दिया। अधिकारी के मुताबिक, आरोपी को अस्पताल लेकर आए पुलिस कर्मी भी हमले में घायल हो गए। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने डॉक्टर की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह घटना "चौंकाने वाली और बेहद दर्दनाक" है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने एक बयान में कहा, "ड्यूटी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला अस्वीकार्य है। घटना की गहन जांच की जाएगी। सरकार चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों पर हमलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।" 'इंडियन मेडिकल एसोसिएशन' (आईएमए) और 'केरल गवर्नमेंट मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन' (केजीएमओए) ने इस घटना के खिलाफ पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, घटना को लेकर मीडिया में आईं खबरों के आधार पर केरल राज्य मानवाधिकार आयोग ने स्वत: संज्ञान लिया और कोल्लम के जिला पुलिस प्रमुख से सात दिनों के भीतर एक रिपोर्ट मांगी है।

केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी डी सतीशन ने कहा कि डॉक्टर की हत्या ने पूरे केरल को झकझोर कर रख दिया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत खतरनाक स्थिति है कि अब अस्पताल भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि "पुलिस की लापरवाही" के कारण महिला डॉक्टर की जान गई। राज्य की शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने भी डॉक्टर की मौत पर शोक व्यक्त किया और कहा कि यह एक स्तब्ध कर देने वाली घटना है।

अधिकारी ने बताया, "जब हम उसे अस्पताल ले गए तब उसने शराब पी रखी थी और वह हिंसक था। वह महिला डॉक्टर के साथ अकेला था। हमें कमरे में जाने की अनुमति नहीं थी क्योंकि डॉक्टर द्वारा किसी भी मरीज की मरहम-पट्टी किए जाने के समय बाकी लोगों को अंदर जाने की अनुमति नहीं होती है।"

उन्होंने बताया, ‘‘अचानक हो-हल्ला शुरू हुआ, और डॉक्टर मदद के लिए चिल्लाते हुए बाहर भागीं, उनके पीछे पीछे आरोपी हाथ में कैंची और सर्जरी वाला ब्लेड लिए बाहर निकला। वह चिल्ला रहा था, ‘मैं तुम्हें मार दूंगा।’’’ उन्होंने बताया कि अभी तक यह पता नहीं चला है कि वह इतना हिंसक क्यों हुआ और उसने डॉक्टर पर हमला क्यों किया।

आरोपी ने डाक्टर के अलावा वहां खड़े चार अन्य लोगों को भी हमला कर घायल कर दिया। अधिकारी ने बताया, "बाद में उस पर बहुत मुश्किल से काबू पाया गया और उसे हिरासत में ले लिया गया।" अधिकारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 (हत्या के प्रयास) मामला दर्ज किया गया है वहीं महिला डॉक्टर की मौत के बाद उस पर हत्या का मामला भी दर्ज किए जाने की संभावना है।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Kerala Accused brought for medical checkup kills female doctor with surgery blade injures constable too

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे