गंगूबाई काठियावाड़ी का करीम लाला से था ये गहरा कनेक्शन, जिसकी बदौलत वह मुंबई की बनीं माफिया क्वीन

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: January 17, 2020 04:43 PM2020-01-17T16:43:47+5:302020-01-17T16:43:47+5:30

करीम लाला, मस्तान मिर्जा उर्फ हाजी मस्तान मुंबई का पावरफुल माफिया डॉन था, जिसे मुंबई का पहला माफिया डॉन कहकर बुलाया जाता था. करीम लाला, 1960 से लेकर अस्सी के दशक तक सक्रिय रहा. कहा जाता है कि मुंबई में करीम लाला की तूती बोलती थी. उसके गैंग का नाम पठान गैंग था. बताया जाता है कि करीम लाला का गंगूबाई काठियावाड़ी से गहरा नाता था.

Gangster Karima Lala connection with Gangubai Kathiawadi | गंगूबाई काठियावाड़ी का करीम लाला से था ये गहरा कनेक्शन, जिसकी बदौलत वह मुंबई की बनीं माफिया क्वीन

गंगूबाई काठियावाड़ी का करीम लाला से था ये गहरा कनेक्शन, जिसकी बदौलत वह मुंबई की बनीं माफिया क्वीन

शिवसेना सांसद संजय राउत ने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी मुंबई के पुराने डॉन करीम लाला से मिली थीं। राउत ने 15 जनवरी, 2020 को लोकमत मीडिया समूह के पुरस्कार समारोह के दौरान एक इंटरव्यू  में कहा, ''उस वक्त वो यानि अंडरवर्ल्ड तय करता था कि मुंबई का पुलिस आयुक्त कौन बनेगा, मंत्रालय (सचिवालय) में कौन बैठेगा।'' उनके इस बयान के बाद से सियासत सियासत गरमा गई.


करीम लाला, मस्तान मिर्जा उर्फ हाजी मस्तान मुंबई का पावरफुल माफिया डॉन था, जिसे मुंबई का पहला माफिया डॉन कहकर बुलाया जाता था. करीम लाला, 1960 से लेकर अस्सी के दशक तक सक्रिय रहा. कहा जाता है कि मुंबई में करीम लाला की तूती बोलती थी. उसके गैंग का नाम पठान गैंग था. बताया जाता है कि करीम लाला का फीमेल डॉन गंगूबाई से गहरा नाता था.


माना जाता है कि गंगूबाई, गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली थीं. उनका असली नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी था. 16 साल की उम्र में गंगूबाई को अपने पिता के 29 साल के अकाउंटेंट से प्यार हो गया था. गंगूबाई हमेशा से एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. उनको एक्ट्रेस बनाने के सपने दिखाकर उस अकाउंटेंट ने गंगूबाई से शादी कर ली और दोनों भाग कर मुंबई आ गए थे. लेकिन, बाद में उनका पति धोखेबाज निकला और उनसे गंगूबाई को मुंबई के कमाठीपुरा के रेड लाइट इलाके में स्थित एक कोठे पर महज़ 500 रुपये में बेच दिया था.


हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वीन ऑफ मुंबई के अनुसार, उसी दौरान न मुंबई के माफिया डॉन करीम लाला की गैंग के एक आदमी ने गंगूबाई का रेप किया. करीम लाला के घर रोज दरबार लगता था जिसमें वो लोगों की बात सुनता और उन्हें वहीं सुलझा देता था. वो सबका मसीहा बन गया था. उसके दरबार में हर समाज और संप्रदाय के लोग उसके पास मदद मांगने आते थे. उसके यहां अमीर और गरीब का कोई फर्क नहीं होता था.


गंगूबाई ने भी करीम लाला से मुलाकात की थी और न्याय मांगा था. कहा जाता है गंगूबाई ने करीम को राखी बांध अपना भाई भी बना लिया था. करीम की बहन बनने के बाद गंगूबाई के पास बहुत पॉवर आ गई थी.  गंगूबाई मुंबई के कमाठीपुरा रेड लाइट इलाके में सेक्स रैकेट और कई कोठे भी चलाती थीं. वो सेक्स वर्कर के लिए आवाज़ भी उठती थी. करीम लाला का उनके सर पर हाथ था जिसकी वजह से वो  मुंबई की सबसे बड़ी फीमेल डॉन में से एक बन गई थी.


संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़' हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई पर आधारित है. फिल्म में 'गंगूबाई काठियावाड़' का किरदार आलिया भट्ट निभा रही हैं. ये फिल्म 11 सितंबर 2020 को रिलीज़ होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म में करीम लाला का भी ज़िक्र होगा.

Web Title: Gangster Karima Lala connection with Gangubai Kathiawadi

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे