नवादा, बेगूसराय और मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत, आधा दर्जन की हालत गंभीर

By एस पी सिन्हा | Published: March 31, 2021 01:40 PM2021-03-31T13:40:43+5:302021-03-31T13:46:45+5:30

नवादा जिले के गोंदपुर और खरीदी बीघा में पिछले 24 घंटे के अंदर 6 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इस घटना के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है।

Bihar Liquor ban Nawada Begusarai and Muzaffarpur kill 10 people poisonous liquor condition half a dozen serious | नवादा, बेगूसराय और मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत, आधा दर्जन की हालत गंभीर

अस्पताल में ही इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। (file photo)

Highlightsघटना के बाद डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे हैं।पुलिस ने शवों को पोस्‍टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।मुजफ्फरपुर जिले में एक युवक की मौत जहरीली शराब पीने से हो गई।

पटनाः बिहार में शराबबंदी लागू है, बावजूद इसके राज्य में जहरीली शराब से मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है।

इसी क्रम में राज्य में एक बार फिर से जहरीली शराब पीने से मौत होने का मामला सामने आया है। राज्य के तीन अलग-अलग जिलों में जहरीली शराब पीने से अबतक 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। नवादा जिले में जहां 6 लोगों की मौत हुई है, जबकि बेगूसराय जिले में दो लोगों की मरने की खबर आ रही है, जबकि मुजफ्फरपुर जिले के मुरौल प्रखंड के ईटहा गांव की है, जहां जहरीली शराब पीने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 

पिछले 24 घंटे के अंदर 6 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है

नवादा जिले के गोंदपुर और खरीदी बीघा में पिछले 24 घंटे के अंदर 6 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इस घटना के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। कई बीमार लोगों का इलाज अलग-अलग अस्‍पतालों में चल रहा है। परिवार वालों के अनुसार गोंदपुर के रामदेव यादव, अजय यादव, खरीदी बीघा के दिनेश उर्फ शक्ति, शैलेंद्र उर्फ शलो यादव, लोहा सिंह ठठेरा, प्रभाकर गुप्‍ता और सि‍सवा के गोपाल कुमार की मौत जहरीली शराब पीने की वजह से हो गई है, इसके अलावा 7 लोगों को इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया है।

खरीदी बीघा के मृतक दिनेश उर्फ शक्ति की पत्नी प्रियंका और बहन रेखा ने शराब पीने से मौत की बात स्वीकारी है। प्रियंका ने बताया कि पति बीमार नहीं थे। उन्‍होंने शराब पी थी,  इससे ही मौत हुई है। सभी मृतक नगर थाना क्षेत्र के भदौनी पंचायत के रहने वाले हैं। हालांकि जिले के डीएम और एसपी ने पहले घटना के प्रति अनभिज्ञता जाहिर की, फिर कहा कि जांच कराई जाएगी।

घटना के बाद डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे हैं

इस घटना के बाद डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में बिक रही शराब को पीने से 6 लोगों की मौत हुई है। नवादा एसपी ने महज इतना ही कहा है कि मामले की जांच की जा रही है, इस बीच राजद के जिला उपाध्‍यक्ष व भदौनी पंचायत की मुखिया आबदा आजमी के पति प्रिंस तमन्‍ना ने कहा कि खरीदी बीघा में आठ तो गोंदापुर में सात की मौत जहरीली शराब से हुई है।

उन्‍होंने मृतकों के स्‍वजनों को 20-20 लाख रुपये मुआवजा दिए जाने की मांग की है। बताया जाता है कि शवों की अंत्‍येष्‍टि‍ भी कर दी गई है। ऐसे में पुलिस के समक्ष मामले की जांच में परेशानी हो सकती है, ऐसा ही एक संदिग्‍ध मामला बेगूसराय के बखरी में सामने आया है। बखरी थाना क्षेत्र के गोढ़ियाही में संदेहास्पद स्थिति में दो लोगों की मौत को स्‍वजन जहरीली शराब पीने से मौत बता रहे हैं।

पुलिस ने दोनों शवों को पोस्‍टमॉर्टम के लिए भेज दिया है

पुलिस ने दोनों शवों को पोस्‍टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने कहा है कि इस बाबत पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आने पर ही निश्चित तौर पर कुछ कहा जा सकता है. परिजनों के अनुसार मौत के पहले उन्‍हें कोई बीमारी नहीं थी। एक ही इलाके में दो लोगों की अचानक हुई मौत के पीछे लोग जहरीली शराब के सेवन को बता रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार शराबबंदी के बावजूद शराब बिक रही है।

ऐसे में आशंका है कि दोनों ने जहरीली शराब पी ली हो। वहीं, नारायण सहनी के 20 वर्षीय पुत्र बिरजू का इलाज बेगूसराय के एक निजी अस्पताल में चल रहा है. इस मामले में बखरी एसडीओ अशोक कुमार गुप्ता ने बताया कि शराब पीने से मौत की सूचना के बाद पुलिस ने दोनों युवकों का शव कब्जे में ले लिया है, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मामले का खुलासा हो सकेगा।

वहीं, मुजफ्फरपुर जिले में एक युवक की मौत जहरीली शराब पीने से हो गई। युवक की पहचान बोलेरो चालक अशोक कुमार राय उर्फ सुजीत राय (25) के रूप में हुई है. जानकारी के मुताबिक, शनिवार को आरोपित धर्मेंद्र राय दबाव देकर बोलेरो को भाडे़ पर अपने ससुराल मनियारी थाना के चकभिखी ले गया था, जब देर रात तक अशोक वापस नहीं लौटा, तब फोन कर जानकारी ली।

शराब खरीदकर खुद पीने के साथ उसे भी पिला दी

उसने बताया कि धर्मेंद्र ने शराब खरीदकर खुद पीने के साथ उसे भी पिला दी, इसके बाद अशोक ने रात में घर आने से इनकार कर दिया। रविवार की सुबह घर लौटा, तब उसे उल्टी और पेट दर्द होने लगा। इसके कुछ देर बाद ही कुछ समय बाद उसकी आंख की रोशनी भी कम होने लगी। इसके बाद बेला स्थित एक डॉक्टर से आंख का इलाज कराने ले गए, जहां जहरीला शराब पीने से आंख की रोशनी खत्म होने की वजह बताई गई। साथ ही एसकेएमसीएच में जल्द भर्ती कराकर इलाज कराने की सलाह दी गई. इसके बाद उसे जूरनछपरा के एक निजी भर्ती कराया।

वहीं अस्पताल में ही इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसकी सूचना ब्रह्मपुरा पुलिस को दी गयी, जिसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर परिजन को सौंप दिया. इससे पहले पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने विसरा निकालकर सुरक्षित रख लिया, जिससे मौत के कारणों का पता लगाया जाएगा. विसरा रिपोर्ट आने के बाद ही अब आगे किसी तरह की कार्रवाई हो सकती है।

Web Title: Bihar Liquor ban Nawada Begusarai and Muzaffarpur kill 10 people poisonous liquor condition half a dozen serious

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे