बिहार: आर्थिक तंगी से परेशान परिवार के पांच लोग लटके फंदे से, गई जान, पुलिस जुटी जांच में

By एस पी सिन्हा | Published: June 5, 2022 06:10 PM2022-06-05T18:10:36+5:302022-06-05T18:15:28+5:30

बिहार के समस्तीपुर में एक दंपती, उनके दो बच्चे और एक बुजुर्ग महिला ने कथिततौर पर सामूहिक आत्महत्या कर ली है। माना जा रहा है कि आर्थिक तंगी से परेशान होकर पूरे परिवार ने एक साथ अपनी जिंदगी खत्म कर ली।

Bihar: Five people of a family troubled by financial constraints hanged, lost their lives, police engaged in investigation | बिहार: आर्थिक तंगी से परेशान परिवार के पांच लोग लटके फंदे से, गई जान, पुलिस जुटी जांच में

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsबिहार के समस्तीपुर में एक ही परिवार के पांच लोगों की फंदे से लटकी लाश मिली हैविद्यापतिनगर थाना के मऊ गांव में एक दंपती, दो बच्चे और एक बुजुर्ग महिला ने एक साथ जान दे दीइस घटना के पीछे आर्थिक तंगी व कर्ज को मूल कारण माना जा रहा है

पटना:बिहार के समस्तीपुर जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। जिले के विद्यापतिनगर थाना के मऊ गांव में आज सुबह एक ही परिवार के पांच लोगों की फंदे से लटकी लाश मिली।

मरने वालों में दंपती, उनके दो बच्चे और एक बुजुर्ग महिला शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है कि आर्थिक तंगी से परेशान होकर पूरे परिवार ने अपनी जिंदगी खत्म कर ली।

घटना की खबर लगते ही इलाके में सनसनी फैल गई। घटना शनिवार की देर रात्रि की बताई जा रही है। सुबह होने पर जब इसकी जानकारी मिली तो लोगों की भीड़ जमा हो गई। जितनी मुंह, उतनी बातें।

यह सामूहिक आत्‍महत्‍या है या हत्‍या के बाद आत्महत्‍या, या फिर सामूहिक हत्‍या, इस पर से पर्दा तो जांच के बाद ही हटेगा लेकिन फिलहाल इसके पीछे आर्थिक तंगी व कर्ज को कारण सामूहिक आत्‍महत्‍या माना जा रहा है।

परिवार में अब केवल दो शादीशुदा बेटियां ही बची हैं। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंच चुकी है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

पुलिस के मुताबिक अभी मौत के कारण की जांच बाकी है। बताया जाता है कि मऊ गांव के वार्ड निवासी मनोज झा आटो चलाकर व खैनी बेचकर अपने परिवार का गुजर बसर करते थे। पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करने के क्रम में उन्होंने कई समूहों से ऋण भी लिया था।

उधार का समय-सीमा के अंदर अदायगी करने में मनोज सक्षम नहीं हो पा रहे थे और अब लोग अपने पैसे वापस भी मांग रहे थे। इस कारण बार-बार उन्हें तगादा भी झेलना पड़ रहा था साथ ही डांट भी खानी पड़ रही थी।

बताया जा रहा है कि मनोज की पत्नी ने घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए कर्ज लिया था। काफी कोशिश के बावजूद वह कर्ज की नहीं चुका पा रही थी।

कर्ज को चुकाने के लिए लोग उस पर दवाब बना रहे थे। मृतकों में पति, पत्नी, दो बच्चे और वृद्ध मां है। मृतकों की पहचान मनोज कुमार झा (35), उसकी पत्नी सुन्दरमणि (25), पुत्र शिवम (6), सत्यम कुमार (5) और मां सीता देवी (65) के रूप में हुई है।

इसके पूर्व भी मनोज झा के पिता ने भी फांसी लगाकर अपनी जान दे दी थी। आर्थिक तंगी के कारण ही मृतक मनोज झा के पिता ने भी पहले फंदे से लटक गये थे। बड़ी बेटी की शादी के लिए उन्होंने कर्ज लिया था।

मनोझ झा व परिवार के अन्य सदस्यों के मौत मामले की जांच अब की जाएगी। अभी उनके पुत्र ने भी अपनी बहन की शादी मंदिर में की थी।

घटना की सूचना मिलने पर विद्यापतिनगर थाने की पुलिस पहुंची बाद में दलसिंहसराय डीएसपी भी गांव पहुंचे और घटनास्थल का मुआयना करने के बाद आसपास के लोगों से जानकारी जुटाने का प्रयास शुरू कर दिया गया है।

Web Title: Bihar: Five people of a family troubled by financial constraints hanged, lost their lives, police engaged in investigation

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे