womens t20 world cup 1st match harmanpreet hits maiden century as india beats new zealand | महिला टी20 वर्ल्ड कप: हरमनप्रीत ने विस्फोटक शतक से रचा इतिहास, भारत ने पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराया
हरमनप्रीत कौर (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली: कप्तान हरमनप्रीत कौर (103) के इंटरनेशनल टी20 में पहले शतक की बदौलत भारत ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में जीत के साथ आगाज किया है। भारतीय टीम ने ग्रुप-बी में अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 34 रनों से हराया। हरमनप्रीत इसी के साथ टी20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी भी बन गई हैं।

इस मैच में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 195 रनों के तौर पर आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्य था और टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड के लिए ओपनर सुजी बेट्स (67) ने सबसे बड़ी पारी खेली। सुजी के अलावा कोई भी क्रीज पर नजरें नहीं जमा सका। 

हालांकि, छठे नंबर पर बैटिंग करने उतरी केटी मार्टिन ने 25 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेल जरूर कुछ संघर्ष दिखाया लेकिन 19वें ओवर में वे भी पवेलियन लौट गईं। मार्टिन ने अपनी पारी में 8 चौके लगाए। सुजी ने भी 50 गेंदों की पारी में 8 चौके जड़े।

भारत की ओर से पहला टी20 मैच खेल रहीं दयालान हेमलता ने तीन विकेट झटके। पूनम यादव को भी तीन सफलता मिली। राधा यादव को दो जबकि अरुंधती रेड्डी को एक विकेट हासिल हुआ।  

हरमनप्रीत ने खेली एतिहासिक पारी

इससे पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर की दमदार पारी और जेमिमा रोड्रिग्ज (59) से मिले बेहतरीन साथ की बदौलत भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। इंटरनेशनल टी20 में हरमनप्रीत का यह पहला शतक है।

बहरहाल, टॉस जीतने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और उसके तीन विकेट 40 रनों पर गिर गये। स्मृति मंधाना (2) के साथ पारी की शुरुआत करने उतरी तान्या भाटिया (9) न्यूजीलैंड का पहला शिकार बनीं। उन्हें मैच के दूसरे ही ओवर में ली तुहुहू ने बोल्ड किया। ली ने इसके बाद अपने दूसरे और मैच के चौथे ओवर में मंधाना को भी कैच आउट कराते हुए पवेलियन की राह दिखा दी।

अपना पहला टी20 खेलने उतरी दयालन हेमलता (15) भी बल्ले से कुछ खास नहीं कर सकीं और तीसरे विकेट के रूप में आउट हुईं। हालांकि, इसके बाद जेमिमा और हरमनप्रीत ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी तस्वीर बदल दी।

दोनों ने चौथे विकेट के लिए 76 गेंदों पर 134 रनों की बेहतरीन साझेदारी की और टीम को मुश्किलों से उबारा। जेमिमा ने 45 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके लगाए। वहीं, हरमनप्रीत ने 51 गेंदों की विस्फोटक पारी में 8 छक्के और 7 चौके जड़े। हरमनप्रीत आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन लौटीं। न्यूजीलैंड की ओर से ली ने दो विकेट झटके। जेस वेटकिन, ली कैसप्रीक और सोफी डेविन को एक-एक सफलता मिली।


Web Title: womens t20 world cup 1st match harmanpreet hits maiden century as india beats new zealand
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे