T20 World Cup: पाकिस्तान के सामने 152 रन का लक्ष्य, क्रिस गेल से आगे निकले विराट कोहली, 49 गेंद में 57 रन की पारी खेली

T20 World Cup:

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 24, 2021 09:19 PM2021-10-24T21:19:45+5:302021-10-24T21:37:20+5:30

T20 World Cup Pakistan's target 152 runs Virat Kohli scored 57 runs in 49 balls surpassed Chris Gayle | T20 World Cup: पाकिस्तान के सामने 152 रन का लक्ष्य, क्रिस गेल से आगे निकले विराट कोहली, 49 गेंद में 57 रन की पारी खेली

भारत ने अब तक विश्व कप (वनडे और टी20) में पाकिस्तान से प्रत्येक मैच जीता है।

googleNewsNext
Highlightsकोहली ने पहले ओवर में क्रीज पर कदम रख दिया था।19वें ओवर में आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है। शाहीन शाह अफरीदी (31 रन देकर तीन) की शानदार गेंदबाजी की।

T20 World Cup: भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 151 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 49 गेंद में 57 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 1 छक्के शामिल हैं। 

कप्तान विराट कोहली की सही समय पर फॉर्म में वापसी पर खेली गयी अर्धशतकीय पारी से भारत ने शुरुआती झटकों के बावजूद पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां सात विकेट पर 151 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

कोहली ने पहले ओवर में क्रीज पर कदम रख दिया था। उन्होंने 19वें ओवर में आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है। शाहीन शाह अफरीदी (31 रन देकर तीन) की शानदार गेंदबाजी के कारण भारत एक समय तीन विकेट पर 31 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

टी20 विश्व कप में सर्वाधिक 50+ स्कोर

10 विराट कोहली

9 क्रिस गेल

7 एम जयवर्धने।

कोहली ने ऋषभ पंत (30 गेंदों पर 39 रन, दो चौके, दो छक्के) के साथ चौथे विकेट के लिये 40 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की। भारत ने अब तक विश्व कप (वनडे और टी20) में पाकिस्तान से प्रत्येक मैच जीता है। पिच की धीमी प्रकृति को देखते हुए पाकिस्तान के लिये 152 रन का लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं होगा। भारत के लिये शुरुआत किसी भी तरह से अनुकूल नहीं रही। कोहली ने टॉस गंवाया और भारत ने उसके बाद 13 गेंद और छह रन के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (शून्य) और केएल राहुल (तीन) के विकेट गंवा दिये।

रोहित की बायें हाथ के तेज गेंदबाज के सामने कोण लेकर अंदर आती गेंद पर कमजोरी फिर खुलकर सामने आयी। अफरीदी ने उन्हें पहले ओवर में पगबाधा आउट करने के बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर राहुल की गिल्लियां बिखेरी। सूर्यकुमार यादव (आठ गेंदों पर 11) ने अफरीदी पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर आत्मविश्वास जगाया लेकिन हसन अली (44 रन देकर दो) की गेंद पर मोहम्मद रिजवान ने विकेट के पीछे शानदार कैच लेकर उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी।

पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन। कोहली का अफरीदी पर ‘कॉउ कार्नर’ पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था, लेकिन सूर्यकुमार के आउट होने के बाद उन्हें भी संभलकर खेलना पड़ा। पंत के शादाब खान पर शार्ट फाइन लेग पर लगाये गये चौके से भारत नौ ओवर में 50 रन के पार पहुंचा।

पंत ने एक हाथ के सहारे छक्के लगाने के अपने कौशल का नजारा हसन अली के खिलाफ दिखाया जिनके पारी के 12वें ओवर में उन्होंने लगातार गेंदों पर स्क्वायर लेग और लांग ऑफ पर छक्के जड़े। लेकिन मैच जब पासा पलट रहा था, पंत खतरनाक नजर आ रहे थे तब उन्होंने लेग स्पिनर शादाब खान (22 रन देकर एक) की गेंद हवा में लहराकर गेंदबाज को वापस आसान कैच थमा दिया।

इससे रन गति फिर धीमी पड़ गयी। भारत 15 ओवर में तिहरे अंक तक पहुंच पाया। भारत ने बीच के नौ ओवरों में 64 रन बनाये और पंत का विकेट गंवाया। उसने अंतिम पांच ओवरों में तीन विकेट के एवज में 51 रन जोड़े। कोहली ने पाकिस्तान ने 45 गेंदों में अर्धशतक जमाया लेकिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे रविंद्र जडेजा (13 गेंदों पर 13) संघर्ष करते नजर आये।

हार्दिक पंड्या भी 11 रन बना पाये। अफरीदी 19वें ओवर में दूसरा स्पैल करने आये और उन्होंने कोहली को आउट करके उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में एक और नाबाद पारी खेलने से रोक दिया। कोहली ने इससे पहले 78, 36 और 55 रन की तीन नाबाद पारियां खेली थी।

नॉकआउट तक गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहता हूं : हार्दिक

पीठ दर्द से परेशान रहे भारतीय आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने रविवार को स्पष्ट किया कि वह टी20 विश्व कप में कम से कम नॉकआउट से पहले तक गेंदबाजी शुरू नहीं कर पाएंगे। हार्दिक भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से पहले बात कर रहे थे। हार्दिक ने कहा, ‘‘पीठ अब बेहतर है लेकिन मैं अभी गेंदबाजी नहीं करूंगा। मैं नॉकआउट तक गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहता हूं।

टीम प्रबंधन और मुझे दोनों को फैसला करना होगा कि कब मुझे गेंदबाजी शुरू करनी चाहिए।’’ हार्दिक ने पिछले कुछ समय के लिए गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन टूर्नामेंट में टीम के शुरुआती मैच से एक दिन पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि छठे नंबर के बल्लेबाज के रूप में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है।

Open in app