T20 World Cup 2022: पोंटिंग ने विश्व कप टी20 में इन 5 खिलाड़ियों को बताया बेहतर, टीम इंडिया के दो दिग्गज शामिल, देखें लिस्ट

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया के अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने केवल 55 गेंदों पर 98* रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 6, 2022 11:36 AM2022-09-06T11:36:20+5:302022-09-06T11:37:21+5:30

T20 World Cup 2022 Ricky Ponting chooses Hardik Pandya, Jasprit Bumrah rashid khan babar azam first five players of personal World T20I team | T20 World Cup 2022: पोंटिंग ने विश्व कप टी20 में इन 5 खिलाड़ियों को बताया बेहतर, टीम इंडिया के दो दिग्गज शामिल, देखें लिस्ट

पांच खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कहा गया था, जिन्हें वह विश्व T20I टीम में चुनेंगे।

googleNewsNext
Highlightsपोंटिंग ने अपने पहले टी20ई मैच में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया था।इस प्रारूप में उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले हैं। पांच खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कहा गया था, जिन्हें वह विश्व T20I टीम में चुनेंगे।

T20 World Cup 2022: महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने स्टार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को उन खिलाड़ियों में चुना है, जिन्हें वह विश्व टी 20 आई टीम के हिस्से के रूप में पहले चुनेंगे। पोंटिंग ने अपने पहले टी20ई मैच में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया था।

ऑस्ट्रेलिया के अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने केवल 55 गेंदों पर 98* रन की मैच जिताऊ पारी खेली। उन्होंने 17 T20I मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया और 28.64 की औसत से 401 रन बनाए। इस प्रारूप में उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले हैं।

उन्हें पहले पांच खिलाड़ियों का चयन करने के लिए कहा गया था, जिन्हें वह विश्व T20I टीम में चुनेंगे। हालांकि, उनकी सूची में ऑस्ट्रेलिया का कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। सूची में पहले खिलाड़ी अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान हैं, जो वर्तमान में ICC T20I बॉलिंग रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के स्टार बाबर आजम को अपने दूसरे खिलाड़ी के रूप में चुना। रिकी पोंटिंग ने भारत के हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को विश्व टी20 एकादश के लिए अपने पहले पांच खिलाड़ियों में शामिल किया है। पोंटिंग ने पंड्या को विश्व में टी20 का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर करार दिया जबकि बुमराह को तीनों प्रारूपों में संपूर्ण गेंदबाज बताया।

पोंटिंग ने कहा,‘‘ वर्तमान फॉर्म को देखते हुए हार्दिक पंड्या को तीसरे नंबर पर नहीं रखना बहुत मुश्किल होगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनका प्रदर्शन शानदार रहा था।’’ इस पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने ‘आईसीसी रिव्यु’ में कहा, ‘‘उनके फिर से गेंदबाजी करने को लेकर मैं थोड़ा अनिश्चित था कि क्या कभी ऐसा होगा। वह चोटों से जूझ रहे थे जिससे उनका खेल प्रभावित हुआ था।’’ पंड्या ने फिर से गेंदबाजी करनी शुरू कर दी है जिससे कि भारतीय टीम को जरूरी संतुलन भी मिल गया है।

पोंटिंग ने कहा,‘‘ उन्होंने फिर से गेंदबाजी करनी शुरू कर दी है और उनकी रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटा है जैसे कि वह चार पांच साल पहले किया करते थे। लेकिन अपनी बल्लेबाजी और बल्लेबाजी करते समय परिपक्वता के मामले में वह मीलों आगे निकल गए हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ वह खेल को बेहतर समझ रहे हैं और वह पहले की तुलना में अपने खेल की बेहतर समझ रख रहे हैं और वर्तमान समय में वह संभवत है विश्व में टी20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं। उनमें वनडे क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बनने की क्षमता भी है।’’

पोंटिंग ने अपने शीर्ष पांच खिलाड़ियों में जिन अन्य तीन खिलाड़ियों को शामिल किया है उनमें राशिद खान, बाबर आजम और जोस बटलर शामिल हैं। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह के बारे में पोंटिंग ने कहा,‘‘ वह संभवत: विश्व में अभी टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट में सबसे संपूर्ण गेंदबाज हैं।

जब भी कोई उनका नई गेंद के साथ इस्तेमाल करना चाहता है तो वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।’’ उन्होंने कहा,‘‘ भारत आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में उन्हें नई गेंद से एक ओवर देने के बारे में सोच सकता है लेकिन आप इसकी गारंटी दे सकते हैं कि डेथ ओवरों में उनके दो ओवर शानदार होंगे जो कि प्रत्येक टीम चाहती है।

वह एक ऐसे गेंदबाज हैं जो धीमी गेंद और बाउंसर भी कर लेते हैं।’’ बुमराह चोटिल होने के कारण अभी एशिया कप में नहीं खेल रहे हैं। पोंटिंग ने अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाज राशिद खान की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा,‘‘ मैं असल में राशिद खान को नंबर एक पर रखना चाहूंगा। मैं सोचता हूं कि अगर आईपीएल नीलामी में खिलाड़ियों की प्रतियोगिता होती और वेतन की कोई सीमा तय नहीं होती तो संभवत: सबसे अधिक कीमत उन्हीं पर लगती।’’ 

Open in app