WPL 2023: डब्ल्यूपीएल में 5 टीम, ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ी बने कप्तान, दो फ्रेंचाइजी ने भारतीय खिलाड़ी पर खेला दांव, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 03, 2023 2:42 PM

Open in App
1 / 9

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2023 पहली बार शुरू हो रहा है। लीग के सभी 22 मैच चार से 26 मार्च तक मुंबई में होंगे। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने पांच टीमों के लिए बोली में 4669.99 करोड़ रुपये हासिल करने के बाद इस लीग का प्रसारण अधिकार 951 करोड़ रुपये में बेचा। 

2 / 9

पहले सीज़न में लीग चरण में पांच टीमों को डबल राउंड-रॉबिन प्रारूप में खेलेगी। शीर्ष तीन टीमें प्लेऑफ़ - एलिमिनेटर और फ़ाइनल में प्रवेश करेंगी। पहली बार डब्ल्यूपीएल में प्रतिस्पर्धा करने वाली पांच टीम हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स और यूपी वारियर्स शामिल हैं। डीवाई पाटिल स्टेडियम और ब्रेबॉर्न सीसीआई में खेले जाएंगे।

3 / 9

लीग चरण 4 मार्च से शुरू हो रहा और 21 मार्च को एलिमिनेटर और फाइनल के साथ 24 मार्च और 26 मार्च को समाप्त होगा। RCB ने स्टार भारतीय बल्लेबाज और अब तक की सबसे महंगी खिलाड़ी स्मृति मंधाना को अपना कप्तान घोषित किया। यूपी वॉरियर्स ने ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हीली को कप्तान बनाया और भारत की हरफनमौला दीप्ति शर्मा उप कप्तान बनीं।

4 / 9

गुजरात जायंट्स ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को अपना कप्तान बनाया। मुंबई इंडियंस ने 2023 सीजन से पहले टीम इंडिया की महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपनी टीम का कप्तान घोषित किया। दिल्ली कैपिटल्स ने ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप विजेता कप्तान मेग लैनिंग को अपना कप्तान नामित किया।

5 / 9

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरः कप्तान-स्मृति मंधाना, हेड कोच-बेन सॉयर।

6 / 9

यूपी वारियर्सः कप्तान-एलिसा हीली, हेड कोच-जॉन लुईस।

7 / 9

गुजरात जायंट्सः कप्तान-बेथ मूनी, हेड कोच-राचेल हेन्स।

8 / 9

मुंबई इंडियंसः कप्तान-हरमनप्रीत कौर, हेड कोच-चार्लोट एडवर्ड्स।

9 / 9

दिल्ली कैपिटल्सः कप्तान-मेग लैनिंग, हेड कोच-जोनाथन बैटी।

टॅग्स :महिला आईपीएल नीलामी 2023मुंबई इंडियंसरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरगुजरात जायंट्सयूपी वारियर्सदिल्ली कैपिटल्सहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानाआईपीएल 2023बीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या