बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा लगाने के लिए पाकिस्तानी बल्लेबाज पर जुर्माना, PCB ने अपने फैसले को पलटते हुए किया माफ

पीसीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मैच अधिकारियों द्वारा आजम खान पर लगाए गए 50 प्रतिशत जुर्माने की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने समीक्षा की है और उसे माफ कर दिया है।"

By रुस्तम राणा | Published: November 28, 2023 04:20 PM2023-11-28T16:20:44+5:302023-11-28T16:21:02+5:30

Pakistan Batter Fined For Palestine Flag On Bat, PCB Intervenes | बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा लगाने के लिए पाकिस्तानी बल्लेबाज पर जुर्माना, PCB ने अपने फैसले को पलटते हुए किया माफ

बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा लगाने के लिए पाकिस्तानी बल्लेबाज पर जुर्माना, PCB ने अपने फैसले को पलटते हुए किया माफ

googleNewsNext
Highlightsपीसीबी बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा दिखाने के लिए बल्लेबाज आजम खान पर जुर्माना लगाने के अपने फैसले को वापस लियाआजम खान की टीम कराची व्हाइट्स ने नेशनल स्टेडियम में लाहौर ब्लूज़ का सामना किया तो उनके बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा थाइसके बाद आजम पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया था

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक घरेलू मैच के दौरान अपने बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा दिखाने के लिए बल्लेबाज आजम खान पर जुर्माना लगाने के अपने फैसले पर यू-टर्न ले लिया है। रविवार को जब आजम खान की टीम कराची व्हाइट्स ने नेशनल स्टेडियम में लाहौर ब्लूज़ का सामना किया तो उनके बल्ले पर फिलिस्तीन का झंडा था। इसके बाद आजम पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया। हालाँकि, पीसीबी ने बाद में समीक्षा की और मैच अधिकारियों द्वारा लगाए गए जुर्माने को माफ करने का फैसला किया।

पीसीबी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "मैच अधिकारियों द्वारा आजम खान पर लगाए गए 50 प्रतिशत जुर्माने की पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने समीक्षा की है और उसे माफ कर दिया है।" कराची व्हाइट्स के विकेटकीपर-बल्लेबाज को नेशनल बैंक स्टेडियम, कराची में लाहौर ब्लूज़ के खिलाफ उनकी टीम के नेशनल टी20 कप 2023-24 मैच के दौरान लेवल-I अपराध करने का दोषी पाए जाने पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था।

आईसीसी की आचार संहिता के अनुसार, "खिलाड़ियों को ऐसे संदेश प्रदर्शित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो राजनीतिक, धार्मिक या नस्लीय गतिविधियों या कारणों से जुड़े हों।" बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने जियो न्यूज को बताया, 
"युवा बल्लेबाज पर उसकी मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया था। बल्लेबाज को रेफरी ने पहले चेतावनी दी थी कि वह अपने बल्ले पर अस्वीकृत लोगो (फिलिस्तीन का झंडा) न दिखाए क्योंकि यह आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन होगा, जिसमें से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) भी एक हस्ताक्षरकर्ता है।" 

यह भी बताया गया कि आजम ने पिछले दो मैचों में उसी स्टिकर का इस्तेमाल किया था, लेकिन रविवार के मैच से पहले अधिकारियों द्वारा उन्हें सूचित या चेतावनी नहीं दी गई थी। इस जुर्माने से सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया और क्रिकेट प्रशंसकों और लोगों ने जुर्माना लगाने के लिए बोर्ड की आलोचना की। जिस मैच में आजम पर जुर्माना लगाया गया उसका सीधा प्रसारण टीवी पर किया गया था। वह कराची व्हाइट्स के लिए लाहौर ब्लूज़ के खिलाफ खेल रहे थे।

आजम ने 2021 के बाद से राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेला है, लेकिन टी20 प्रारूप में अपनी बड़ी हिटिंग क्षमताओं के कारण पाकिस्तान क्रिकेट हलकों में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं और दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट सर्किट पर भी नियमित हैं। भारत में हाल ही में हुए एकदिवसीय विश्व कप के दौरान, पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मुहम्मद रिज़वान ने भी गाजा में फिलिस्तीन के लोगों के समर्थन में ट्वीट किया था, लेकिन आईसीसी के जुर्माने से बच गए, क्योंकि आईसीसी ने कहा कि यह उनकी निजी राय थी।
 

Open in app
टॅग्स :PCB