U19 वर्ल्ड कप में यश धुल का धमाल! कर ली विराट कोहली के अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी, फिर कही ये बात

U19 World Cup: यश धुल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रनों की शतकीय पारी खेली। भारतीय टीम अब फाइल में इंग्लैंड का सामना करेगी।

By विनीत कुमार | Published: February 3, 2022 10:56 AM2022-02-03T10:56:11+5:302022-02-03T11:12:56+5:30

Yash Dhull third Indian after Virat Kohli and Unmukht Chand to score century in U19 World Cup | U19 वर्ल्ड कप में यश धुल का धमाल! कर ली विराट कोहली के अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी, फिर कही ये बात

अंडर-19 वर्ल्ड कप: यश धुल ने की विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी (फोटो- ट्विटर, आईसीसी)

googleNewsNext
Highlightsयश धुल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया शतक।यश धुल बने अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में शतक लगाने वाले केवल तीसरे भारतीय कप्तान।विराट कोहली ने सबसे पहले 2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में शतक जड़ा था।

U19 World Cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शतक लगाकर भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान यश धुल ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। वे दरअसल अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में शतक लगाने वाले केवल तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ऐसा कारनामा केवल विराट कोहली और उनमुक्त चंद कर सके थे।

धुल ने मैच के बाद कहा कि विराट कोहली और उनमुक्त चंद के बाद ऐसी उपलब्धि हासिल करना उनके लिए गर्व की बात है। धुल ने कहा, मेरी और रशीद की योजना थी कि आखिर तक बल्लेबाजी करें और ये योजना काम कर गई। मेरे लिए यह गर्व करने वाला लम्हा (कोहली और चंद के बाद शतक) था। हमारी योजना थी कि हम ज्यादा शॉट का प्रयोग नहीं करें और 40 ओवर तक जमे रहे।'

U19 वर्ल्ड कप: कोहली और चंद ने कब किया था शतक लगाने का कारनामा

विराट कोहली ने सबसे पहले 2008 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद उन्मुक्त चंद ने 2012 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले शतक लगाया था। दिल्चस्प ये भी है कि ये सभी तीन खिलाड़ी दिल्ली से ताल्लुक रखते हैं।

वैसे अंडर-19 विश्व कप के नॉक आउट मुकाबलों की बात करें तो यश धुल शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले चेतेश्वर पुजारा, उनमुक्त चंद, रवनीत रिकी और यशस्वी जायसवाल यह शानदार उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया को हराया अब इंग्लैंड से खिताबी भिडंत

कप्तान यश धुल के शतक और उप कप्तान शेख रशीद के अर्धशतक की बदौलत ही भारत बुधवार को ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में 96 रनों से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा। भारत लगातार चौथी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है जहां उसका मुकाबला अब इंग्लैंड से होगा। भारत की तरह इंग्लैंड भी बिना कोई मैच गवाएं फाइनल में पहुंचा है। इंग्लैंड ने इससे पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 290 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 41.5 ओवर में 194 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए धुल ने रन आउट होने से पहले 110 रन बनाए जबकि रशीद ने 94 रन की पारी खेली। 

Open in app