World Test Championship: डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, जानें टीम इंडिया किस स्थान पर, देखें टॉप 5 लिस्ट

World Test Championship: भारत ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप करके आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 25, 2022 02:50 PM2022-12-25T14:50:56+5:302022-12-25T14:51:58+5:30

World Test Championship How your team can reach the final first Australia 76-92 Second India 58-92 Third South Africa 54-55 see 5 list | World Test Championship: डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, जानें टीम इंडिया किस स्थान पर, देखें टॉप 5 लिस्ट

भारत ने 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच से पहले तीन विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया।

googleNewsNext
Highlightsपैट कमिंस की अगुवाई वाली टीम के कुल 76.92 प्रतिशत अंक हैं।ऑस्ट्रेलिया को अभी दक्षिण अफ्रीका से दो टेस्ट मैच खेलने हैं।ब्रिसबेन में पहला टेस्ट मैच दो दिन के अंदर जीता था।

World Test Championship: रविवार को टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर 2-0 से जीत दर्ज की। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना दूसरा स्थान मजबूत कर लिया। बांग्लादेश ने कड़ा संघर्ष किया, लेकिन रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए जीत दिलाई। भारत ने मीरपुर में तीन विकेट से जीत दर्ज की।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिका में ऑस्ट्रेलिया के पीछे अपनी स्थिति मजबूत की। इस जीत से भारत ने लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को भी मजबूत कर दिया है। भारत को डब्ल्यूटीसी तालिका में 58.92 प्रतिशत अंकों के साथ अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिली।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक तालिकाः

पहला स्थानः ऑस्ट्रेलिया 76.92% अंकों के साथ पहले पायदान पर है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच घर में खेल रहा है। पहला जीत लिया है और दूसरा कल से खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया को 4 टेस्ट भारत के खिलाफ भारत में खेलना है। पैट कमिंस की टीम काफी मजबूत है। पहली बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेल सकती है। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में प्रभावी प्रदर्शन से तरोताजा ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न और सिडनी में प्रोटियाज के खिलाफ घर में दो और मैच खेलने हैं, जिसमें वे अपने मौजूदा शानदार फॉर्म को देखते हुए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए आश्वस्त होंगे। अगले साल फरवरी और मार्च में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत में चार टेस्ट होगा। घरेलू धरती पर सब कुछ ठीक होने से पहले फाइनल में जगह पक्की है।

दूसरा स्थानः टीम इंडिया 58.92 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच घर में खेलने हैं। कई प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद भारत ने घर से दूर बांग्लादेश पर 2-0 से जीत दर्ज की। अब उसे अगले साल फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जो कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी।

भारत को अगर लगातार दूसरी बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनानी है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलिया पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में अभी सबसे आगे है। भारत के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान चक्र में अंतिम सीरीज होगी।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले टेस्ट में हार के कारण दूसरा स्थान हासिल किया था। डीन एल्गर की अगुवाई वाली टीम के पास हालांकि वर्तमान सीरीज में वापसी करके फिर से दूसरा स्थान हासिल करने का मौका रहेगा। दक्षिण अफ्रीका को इसके बाद फरवरी-मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू सीरीज खेलनी है।

तीसरा स्थानः दक्षिण अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर है। 54.55% अंक है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया में खेलना है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2 टेस्ट मैच घर में खेलना है। टीम इंडिया से कांटे की टक्कर है। डीन एल्गर की टीम के लिए अच्छी खबर यह है कि उनके पास अब भी शीर्ष दो में अपनी जगह फिर से हासिल करने का मौका है।

चौथा स्थानः श्रीलंका की टीम  53.33% अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलना है। हाल के टेस्ट के बड़े विजेताओं में से एक श्रीलंका रहा है। मार्च में न्यूजीलैंड की दो टेस्ट मैचों की यात्रा है। श्रीलंका को दोनों टेस्ट हर हाल में जीतने होंगे।

पांचवां स्थानः इंग्लैंड की टीम पांचवें स्थान पर है। 46.97% है। अब कोई सीरीज नहीं बची है। इंग्लैंड वर्तमान विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अवधि की फॉर्म टीमों में से एक है। अवधि के शुरू में खराब परिणाम का मतलब है कि वे अब क्वालीफाई नहीं कर सकते हैं।

Open in app