World Test Championship 2023: टेस्ट खेलना सबसे अलग, आईपीएल के पैसे से अधिक अहम ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलना, स्टार्क ने कहा-शीर्ष टी20 लीग से दूर हूं

World Test Championship 2023: मुझे आईपीएल अच्छा लगा और यार्कशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलना भी लेकिन आस्ट्रेलिया के लिये खेलना मेरी प्राथमिकता है। मुझे इसका कोई मलाल नहीं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 12, 2023 04:13 PM2023-06-12T16:13:08+5:302023-06-12T16:14:30+5:30

World Test Championship 2023 Mitchell Starc said Playing Test cricket is paramount playing cricket for Australia more important than IPL money away top T20 league | World Test Championship 2023: टेस्ट खेलना सबसे अलग, आईपीएल के पैसे से अधिक अहम ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलना, स्टार्क ने कहा-शीर्ष टी20 लीग से दूर हूं

आने वाले पीढ़ी के लड़के और लड़कियां टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे।

Next
Highlightsआस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलना सर्वोपरि है।उम्मीद है कि भविष्य में युवा क्रिकेटर भी ऐसा ही सोचेंगे।आने वाले पीढ़ी के लड़के और लड़कियां टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे।

World Test Championship 2023: मौजूदा पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक मिचेल स्टार्क ने खुद को आईपीएल समेत फ्रेंचाइजी क्रिकेट से दूर रखा है और उनका मानना है कि वह आस्ट्रेलिया के लिये खेलते समय अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहते हैं। स्टार्क के लिये आस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट क्रिकेट खेलना सर्वोपरि है और उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में युवा क्रिकेटर भी ऐसा ही सोचेंगे।

स्टार्क के कई साथी खिलाड़ी आईपीएल, बिग बैश समेत दुनिया की शीर्ष टी20 लीगों में खेल रहे हैं लेकिन स्टार्क इस मोह से दूर रहे हैं। उन्होंने ‘द गार्जियन’ से कहा ,‘मुझे आईपीएल अच्छा लगा और यार्कशर के लिये काउंटी क्रिकेट खेलना भी लेकिन आस्ट्रेलिया के लिये खेलना मेरी प्राथमिकता है। मुझे इसका कोई मलाल नहीं।

पैसा आता जाता रहेगा लेकिन मुझे जो मौके मिले, उसके लिये मैं कृतज्ञ हूं।’ स्टार्क ने कहा ,‘टेस्ट क्रिकेट सौ से अधिक साल से खेला जाता रहा है और आस्ट्रेलिया के लिये खेलने वाले 500 से कम पुरुष खिलाड़ी है जो इसे अपने आप में खास बनाता है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे भीतर का परंपरावादी उम्मीद करता है कि आने वाले पीढ़ी के लड़के और लड़कियां टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता देंगे।

फ्रेंचाइजी क्रिकेट में इतना पैसा है कि इसका ही बोलबाला दिख रहा है ।’’ स्टार्क ने 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल खेला था । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं फिर आईपीएल खेलना चाहूंगा लेकिन मेरा दीर्घकालिन लक्ष्य आस्ट्रेलिया के लिये अच्छा खेलना है, प्रारूप चाहे जो हो ।’’ आस्ट्रेलिया ने ओवल पर भारत को 209 रन से हराकर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब जीता ।

स्मिथ और हेड की 285 रन की साझेदारी से फर्क पड़ा : फिंच

आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच का मानना है कि भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ के बीच पहली पारी में 285 रन की साझेदारी निर्णायक साबित हुई । आस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रन से हराकर पहली बार डब्ल्यूटीसी खिताब जीता ।

फिंच ने ‘सेन रेडियो’ से कहा ,‘‘ विश्व टेस्ट चैम्पियन बनना बड़ी उपलब्धि है । मुझे लगता है कि ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ की साझेदारी निर्णायक साबित हुई । स्टीव स्मिथ ऐसा ही खेलता है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ इंग्लैंड में खेलते समय वह जब चाहता है शतक बना लेता है । यह शानदार प्रदर्शन है और मैं टीम के लिये बहुत खुश हूं ।’’

हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बेस्ट आफ थ्री फाइनल की मांग की थी लेकिन फिंच ने कहा ,‘‘मुझे मौजूदा प्रारूप से कोई दिक्कत नहीं है । अगर तीन टेस्ट भी खेले जायें तो वह समय की बर्बादी होगी । हम जीत या हार के लिये खेलते हैं और मुझे इस प्रारूप से कोई मसला नहीं है ।’’

Open in app