World Cup 2023: भारत, दक्षिण अफ्रीका के बाद इन दो टीमों को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट

प्वाइंट कम होने के चलते श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। इस मैच में एक खास बात यह निकल कर आई कि एंजिलों मैथ्यू पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्हें टाइम आउट का सामना किया है। टीम का नेतृत्व कुसल मेंडिस कर रहे थे।  

By आकाश चौरसिया | Published: November 7, 2023 03:43 PM2023-11-07T15:43:57+5:302023-11-07T17:59:44+5:30

World Cup 2023 after India South Africa these two teams can go to the semifinal | World Cup 2023: भारत, दक्षिण अफ्रीका के बाद इन दो टीमों को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsसेमीफाइनल में ये टीमें टिकट प्राप्त करने में कामयाब हो सकती हैवही, अभी अगर ऑस्ट्रेलिया अपने बचे दो में से एक मैच भी जीत जाए तो सेमीफाइनल टिकट कन्फर्मऑस्ट्रेलिया अपने अगले दोनों मैच जीत जाए तो वह प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी

नई दिल्ली: सोमवार को विश्वकप में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच हुआ था। इस मैच के परिणाम श्रीलंका के विरुद्ध गए और टीम को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा। मैच में एक खास बात यह निकल कर आई कि एंजिलों मैथ्यू पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्हें टाइम आउट का सामना किया। टीम का नेतृत्व कुसल मेंडिस कर रहे थे।  

श्रीलंका के बाहर निकलने के बाद, अब कड़ा मुकाबले प्वाइंट टेबल में शामिल टीमों के बीच है कि आखिर कौन पहले सेमीफाइनल में पहुंचेगा? बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड अभी भी रेस में बने हुए हैं। 

दोनों में से एक मैच भी जीती, तो ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंची
अभी ऑस्ट्रेलिया के 10 प्वाइंट है और +0.924 का नेट रन रेट भी है। सेमीफाइनल में एंट्री लेने के लिए उसे अफगानिस्तान और बांग्लादेश से सामना करना है। अगर ऑस्ट्रेलिया दोनों में से एक मैच भी जीतती है तो उसका सेमीफाइनल में टिकट कन्फर्म है। असल में, अगर वे अपने अगले दो मैच जीतने में कामयाब होते हैं, तो वे दक्षिण अफ्रीका को भी प्वाइंट टेबल में पछाड़ सकते हैं। अभी दक्षिण अफ्रीका के 12 प्वाइंट है।

अफगानिस्तान बचे हुए दो में 1 मैच में हार गई, तो न्यूजीलैंड के लिए खुलेगा सेमीफाइनल का दरवाजा
न्यूजीलैंड 8 प्वाइंट के साथ अंकतालिका में चौथे पायदान पर है। टीम के पास +0.398 नेट रन रेट है और अब न्यूजीलैंड का एक ही मैच बचा हुआ है। टीम को यह मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलना है। टीम को यह मैच हर हालत में जीतना ही होगा, लेकिन उनके लिए समस्या यह भी है कि अफगानिस्तान को अपने बचे हुए दो में से एक मैच में पराजय झेलनी होगी। श्रीलंका के हारने के बाद न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस ज्यादा बढ़ गए हैं, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान अपने मैच हारने होंगे, तब कहीं ऐसा संभव होगा। 

सूची में पाकिस्तान के 8 प्वाइंट है और उसका नेट रन रेट +0.036 है, टीम का एक ही मैच बचा हुआ है, जो उसे इंग्लैंड के विरुद्ध 11 नवंबर को खेलना है। अगर इंग्लैंड से अपना आगामी मैच हार गई, तो बाबर आजम के नेतृत्व में टीम बाहर हो सकती है। फिर, पाकिस्तान के लिए राह मुश्किल हो जाएगी, सिर्फ वे अपने नेट रन रेट के आधार पर ही सेमीफाइनल में पहुंच सकते हैं। इसके साथ भी एक बात अहम है कि अगर न्यूजीलैंड अपना अगला मैच श्रीलंका से कम मार्जिन से हार जाए और पाकिस्तान इंग्लैंड को 130 रनों के बड़े स्कोर से हरा दें, तब जाकर पाकिस्तान के लिए यह संभव हो जाएगा। 

श्रीलंका, न्यूजीलैंड को और इंग्लैंड, पाकिस्तान मात देती है, तो अफगानिस्तान सेमीफाइनल में
अफगानिस्तान इस फेहरिस्त में छठे पायदान पर है, उसके 8 प्वाइंट है और अब तक उसके नेट रन रेट -0.330 है। इसके अलावा उसके भी दो मैच विश्वकप में बचे हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया से 7 नवंबर और दक्षिण अफ्रीका से 10 नवंबर को मैच होना है। इसके साथ ही उसे अपने दोनों मैचों में जीत दर्ज करनी ही होगा, तब कहीं जाकर सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी। इसके अलावा उनके पास एक ऑप्शन और बचा है कि श्रीलंका न्यूजीलैंड को हरा दे और इंग्लैंड पाकिस्तान को मात दे दे तो अफगानिस्तान का काम आसाना हो जाएगा।

Open in app