Womens T20 WC 2020, INDW vs AUSW, Live streaming: भारत के पास पहली बार खिताब जीतने का 'गोल्डन चांस', जानिए कब और कहां देख सकेंगे मुकाबला

Womens T20 World Cup 2020: भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। उसने ग्रुप चरण में अपने चारों मैच जीते जिसमें टूर्नामेंट के उदघाटन मैच में चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की गई 17 रन की जीत भी शामिल है।

By भाषा | Published: March 7, 2020 02:41 PM2020-03-07T14:41:09+5:302020-03-07T14:43:04+5:30

Womens T20 World Cup 2020: Live streaming details, when and where to watch Women’s T20 WC Final in India, Live Score Updates | Womens T20 WC 2020, INDW vs AUSW, Live streaming: भारत के पास पहली बार खिताब जीतने का 'गोल्डन चांस', जानिए कब और कहां देख सकेंगे मुकाबला

Womens T20 WC 2020, INDW vs AUSW, Live streaming: भारत के पास पहली बार खिताब जीतने का 'गोल्डन चांस', जानिए कब और कहां देख सकेंगे मुकाबला

googleNewsNext
Highlights8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला।भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई।भारत के पास पहली बार महिला विश्व कप खिताब जीतने का मौका।

पहली बार खिताबी मुकाबले में उतर रही भारतीय महिला टीम बड़े मैचों के दबाव से उबरकर रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रिकॉर्ड दर्शकों के सामने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप फाइनल में नया इतिहास रचने के लिये उतरेगी।

अजेय रहा भारत: भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। उसने ग्रुप चरण में अपने चारों मैच जीते जिसमें टूर्नामेंट के उदघाटन मैच में चार बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की गई 17 रन की जीत भी शामिल है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ग्रुप ए में शीर्ष पर रहने के कारण पहली बार फाइनल में पहुंची।

हरमनप्रीत-मंधाना को भी देना होगा योगदान: भारत की सफलता में 16 साल की शेफाली वर्मा की आक्रामक बल्लेबाजी और स्पिन के दबदबे वाले गेंदबाजी आक्रमण के लगातार अच्छे प्रदर्शन ने अहम भूमिका निभायी है, लेकिन अगर भारत को पहली बार आईसीसी ट्रॉफी जीतकर इतिहास रचना है, तो स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत जैसी स्टार बल्लेबाजों को भी उपयोगी योगदान देना होगा। मध्यक्रम के बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा भारतीय टीम को इस महत्वपूर्ण मैच में दबाव से भी उबरना होगा।

ऑस्ट्रेलिया को फाइनल का अनुभव: इससे पहले त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में भारत को हराने वाले ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। वह लगातार छठी बार फाइनल में पहुंचा है। ऑस्ट्रेलियाई जानते हैं कि दबाव वाले मैच में महत्वपूर्ण क्षणों में कैसा प्रदर्शन करना होता है, जबकि भारत बड़े मैचों में दबाव में आ जाता है। उसे 2017 वनडे विश्व कप के फाइनल में और 2018 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

शेफाली वर्मा पर निगाहें: भारतीय टीम को किशोरी शेफाली वर्मा से फिर से तूफानी शुरुआत की उम्मीद रहेगी और उसे इस बार मंधाना से भी तेजतर्रार पारी की आस है। हरमनप्रीत के लिये फिर से फॉर्म में लौटने और आगे बढ़कर नेतृत्व करने के लिए इससे बड़ा मंच नहीं हो सकता है। अगर शेफाली अच्छा प्रदर्शन नहीं करती तो भारत के लिये ग्रुप चरण में प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाना मुश्किल हो जाता क्योंकि मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे पाए।

गेंदबाजी में इनसे उम्मीद: भारतीय टीम ग्रुप चरण में किसी भी मैच में 150 रन तक नहीं पहुंची। इसके बावजूद वह जीत दर्ज कर पाई, तो इसका श्रेय अनुशासित गेंदबाजी को जाता है। लेग स्पिनर पूनम यादव ने उंगली की चोट से शानदार वापसी की। उन्होंने अब तक नौ विकेट लिये हैं और ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मेगान स्कट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में शीर्ष पर हैं।

तेज गेंदबाज शिखा पांडे भी प्रभावशाली रही है जबकि बायें हाथ की स्पिनरों राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ ने भी कसी गेंदबाजी की है। यह देखना दिलचस्प होगा कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पूनम का कैसे सामना करते हैं क्योंकि पहले मैच में वे उनका सामना नहीं कर पाये थे।

90 हजार के करीब पहुंच सकते हैं दर्शक: फाइनल के 75,000 से अधिक टिकट बिक चुके हैं और कुल 90,000 दर्शकों के पहुंचने की संभावना है जो कि महिला क्रिकेट में अप्रत्याशित कहा जाएगा। मेग लैनिंग की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम घरेलू दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन करने के लिये प्रतिबद्ध है।

चोटिल खिलाड़ियों से परेशान ऑस्ट्रेलिया: दर्शकों में उसकी पुरुष टीम के प्रमुख गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी शामिल होंगे जो अपनी घरेलू टीम और अपनी पत्नी एलिसा हीली का उत्साह बढ़ाने के लिये दक्षिण अफ्रीकी दौरा बीच में छोड़कर यहां पहुंचे हैं। ऑस्ट्रेलिया चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से भी जूझ रहा है। तेज गेंदबाज तायला वलामिन्स्क शुरू में ही चोटिल हो गयी थीं जबकि स्टार ऑलराउंडर एलिस पेरी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले बाहर हो गयी। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया फिर से फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। ऑस्ट्रेलिया की स्टार हरफनमौला एलिस पैरी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण छह महीने के लिए टीम से बाहर हो गयी हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीम में हैं कौन-कौन खिलाड़ी? 

भारत :हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, पूजा वस्त्राकर, तानिया भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, शेफाली वर्मा, ऋचा घोष।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान) राचेल हेन्स, मेगान स्कट, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, डेलिसा किमिन्स, बेथ मूनी, निकोला कैरी, एशलीग गार्डनर, सोफी मोलिनक्स, जॉर्जिया वेयरहम, एरिन बर्न्स, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड में से।

कब और कहां देख सकेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच Womens T20 World Cup 2020 का फाइनल मुकाबला?

Womens T20 World Cup 2020 का फाइनल मैच मेलबर्न में भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 12 बजे शुरू होगा। इस मुकाबले को Star Sports 2 और Star Sports 2 HD पर अंग्रेजी, जबकि Star Sports 1 और Star Sports 1 हिंदी HD पर मैच को हिन्दी में लाइव देखा जा सकता है।

Open in app