World Cup 2023: भारतीय टीम कहां खेलेगी सेमीफाइनल? ये इससे तय होगा कि सामने न्यूजीलैंड है या पाकिस्तान, जानें मामला

अगर भारत के सामने न्यूजीलैंड होगी तो सेमीफाइनल मैच मुंबई में ही होगा। लेकिन अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो जाता है तो ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 9, 2023 05:09 PM2023-11-09T17:09:24+5:302023-11-09T17:11:26+5:30

Where will Indian team play semi-finals It will be decided whether New Zealand or Pakistan is in front | World Cup 2023: भारतीय टीम कहां खेलेगी सेमीफाइनल? ये इससे तय होगा कि सामने न्यूजीलैंड है या पाकिस्तान, जानें मामला

भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है

googleNewsNext
Highlights पहले स्थान पर रहने वाली टीम चौथे नंबर पर रहने वाली टीम के साथ सेमीफाइनल खेलेगीदूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम 16 नवंबर को सेमीफाइनल मुकाबला खेलेंगीअब तक तय नहीं हुआ है कि सेमीफाइनल में भारत के सामने कौन होगा

World Cup 2023: विश्वकप में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन जारी है। भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। विश्वकप के पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार अंक तालिका में पहले स्थान पर रहने वाली टीम चौथे नंबर पर रहने वाली टीम के साथ 15 नवंबर को मुंबई में सेमीफाइनल खेलेगी और दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम 16 नवंबर को कोलकाता में सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी।

अगर इस हिसाब से देखें तो भारत का मुकाबला मुंबई में और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला कोलकाता में होना है। लेकिन इसमें एक ट्विस्ट भी है। ये अब तक तय नहीं हुआ है कि सेमीफाइनल में भारत के सामने कौन होगा। चौथे स्थान के दो दावेदार हैं, पहली टीम है न्यूजीलैंड और दूसरी पाकिस्तान। अगर भारत के सामने न्यूजीलैंड होगी तो सेमीफाइनल मैच मुंबई में ही होगा। लेकिन अगर पाकिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो जाता है तो ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा।

दरअसल सुरक्षा चिंताओं के कारण पीसीबी के अनुरोध पर टूर्नामेंट से पहले आईसीसी और बीसीसीआई द्वारा यह पूर्वनिर्धारित किया गया था कि यदि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है, तो वे इसे कोलकाता में खेलेंगे, चाहे वे अंक तालिका में किसी भी स्थान पर हों। ईडन गार्डन मूल रूप से दूसरे सेमीफ़ाइनल (दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच) की मेजबानी करने वाला है।  लेकिन यदि भारत और पाकिस्तान क्रमशः पहले और चौथे स्थान पर रहते हैं, तो कोलकाता में दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। परिणामस्वरूप, दूसरा सेमीफ़ाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। 

पाकिस्तान में क्रिकेट की संचालन संस्था ने आयोजकों से मुंबई शहर में टीम के किसी भी खेल की मेजबानी न करने का अनुरोध किया था। पाकिस्तान टीम ने अपने विश्वकप के लीग चरण के सारे मुकाबले 10 स्थानों में से पांच स्थानों - हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद और कोलकाता में खेले हैं। 

Open in app