IPL 2019: जानिए क्या है 'मांकड' रन आउट, अश्विन के बटलर को इस तरह आउट करने से मचा बवाल

Mankading: रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल इतिहास में पहली बार जोस बटलर को मांकड रन आउट कर दिया, जिस पर विवाद खड़ा हो गया, जानिए क्या कहते हैं नियम

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 26, 2019 01:53 PM2019-03-26T13:53:17+5:302019-03-26T13:58:32+5:30

What is Mankading, Know its connection with Vinoo Mankad, Ashwin mankads Jos Buttler in IPL 2019 match | IPL 2019: जानिए क्या है 'मांकड' रन आउट, अश्विन के बटलर को इस तरह आउट करने से मचा बवाल

आईपीएल इतिहास में पहली बार अश्विन ने किया बटलर को 'मांकड आउट'

googleNewsNext

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को आईपीएल मैच में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड से रन आउट कर दिया। उनके बटलर को इस तरह से आउट करने को लेकर विवाद खड़ा हो गया और शेन वॉर्न समेत कई दिग्गजों ने अश्विन के इस रवैये पर सवाल उठाते हुए इसे खेल भावना के खिलाफ करार दिया, हालांकि कई पूर्व क्रिकेटरों ने अश्विन का समर्थन दिया। 

अश्विन ने खुद भी अपने द्वारा की गई 'मांकडिंग' का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने इसके लिए पहले से योजना नहीं बनाई थी और ये सहज था। ये आईपीएल इतिहास में पहली बार है जब किसी बल्लेबाज को मांकड रन आउट किया गया है।

अश्विन ने कैसे किया बटलर को आउट

पंजाब से जीत के लिए मिले 185 रन के जवाब में जोस बटलर ने राजस्थान को तूफानी शुरुआत दिलाई और 47 गेंदों में 79 रन ठोक दिए। लेकिन पारी के 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर गेंदबाजी कर रहे अश्विन ने गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइक ऐंड पर क्रीज के बाहर खड़े बटलर को गिल्लियां बिखेरते हुए मांकड रन आउट कर दिया। अश्विन ने क्रीज के बाहर खड़े होने के लिए बटलर को चेतावनी भी नहीं दी थी। बटलर के आउट होने से राजस्थान की टीम बड़े लक्ष्य के जवाब में लय से भटक गई और 14 रन से मैच हार गई। 

दूसरी बार मांकड रन आउट हुए जोस बटलर 

संयोग, ये दूसरी बार है जब इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाद जोस बटलर इस तरह से आउट हुए हैं। इससे पहले वह 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एजबेस्टन वनडे में सुचित्रा सेनानायके द्वारा उन्हें चेतावनी दिए जाने के बाद मांकड रन आउट किया गया था। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ऐलेस्टेयर कुक और श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बीच तीखी बहस भी हुई थी।


क्या होता है मांकड आउट, कैसे पड़ा इसका नाम

मैच के दौरान नॉन स्ट्राइकर ऐंड पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाए, तो गेंदबाज उसे रन आउट कर सकता है, इसे ही 'मांकड' आउट कहा जाता है।

इस तरह से रन आउट करने का सबसे चर्चित उदाहरण हैं, भारत के  वीनू मांकड़, जिन्होंने 13 दिसंबर 1947 को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल ब्राउन को सिडनी टेस्ट के दौरान गेंदबाजी करते हुए नॉन स्ट्राइकर क्रीज से बाहर होने पर रन आउट कर दिया था। ये इस दौरे पर दूसरी बार था, जब वीनू मांकड़ ने ब्राउन को इस तरह से रन आउट किया था।  

हालांकि दूसरी बार मांकड ने आउट करने से पहले ब्राउन को चेतावनी दी थी।  लेकिन ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने वीनू मांकड़ द्वारा इस तरह से बल्लेबाज को आउट करने को खेल भावना के खिलाफ बताया था। हालांकि कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों, जिनमें खुद कप्तान डॉन ब्रैडमैन भी शामिल थे, ने अश्विन के इस रवैये का समर्थन किया था। 

लेकिन तभी से इस तरह से बल्लेबाजों को रन आउट किए जाने को अनौपचारिक तौर पर 'मांकड रन आउट' या 'मांकडिंग' कहा जाने लगा। 

Open in app