Ind vs NZ: टेस्ट सीरीज से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया को दिया सफलता का मंत्र, बताया- कैसे मिलेगी जीत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 21 फरवरी से खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 29 फरवरी से खेला जाएगा।

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: February 20, 2020 11:21 AM2020-02-20T11:21:19+5:302020-02-20T11:21:19+5:30

VVS laxman give advice to Team India before Test Series against New Zealand | Ind vs NZ: टेस्ट सीरीज से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने टीम इंडिया को दिया सफलता का मंत्र, बताया- कैसे मिलेगी जीत

लक्ष्मण ने कहा कि पहली पारी में बड़ा स्कोर टीम के लिए सफलता का मंत्र होगा।

googleNewsNext
Highlightsवन-डे सीरीज से पहले भारतीय टीम ने जिस अंदाज में टी-20 सीरीज कब्जाई थी।सीरीज में कड़ा मुकाबला होगा, क्योंकि न्यूजीलैंड को उसकी जमीं पर हराना कठिन होता है।

वन-डे सीरीज से पहले भारतीय टीम ने जिस अंदाज में टी-20 सीरीज कब्जाई थी, ठीक उसी रुतबे के साथ वह टेस्ट सीरीज जीतकर रुखसत चाहेगी। उम्मीद है कि सीरीज में कड़ा मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड को उसकी जमीं पर हराना कठिन होता है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में भारतीय टीम ने क्रिकेट जगत के कोने-कोने में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है।

विदेशी जमीं पर जीत दिलाने के लिए तेज गेंदबाजों ने योजनाएं बनाई होंगी। हालांकि मेरी नजर में जीत में बल्लेबाज का योगदान अहम होगा। टॉप ऑर्डर, ओपनर्स और तीसरे स्थान के बल्लेबाज को ज्यादा से ज्यादा समय क्रिज पर बिताना होगा। पहली पारी में बड़ा स्कोर टीम के लिए सफलता का मंत्र होगा।

वर्तमान टीम के अनेक खिलाड़ी इससे पूर्व भी न्यूजीलैंड में खेल चुके हैं। लिहाजा विकेट, मौसम और गेंदबाजी आक्रमण जैसी बातों से वे अच्छी तरह वाकिफ होंगे। अभ्यास मैच में मयंक अग्रवाल को रन बनाते देखना अच्छा लगा।

उम्मीद है कि मयंक और पृथ्वी शॉ की जोड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगी। संभव है कि चयनकर्ताओं ने शुभमन गिल के साथ इस बारे में चर्चा की होगी। उन्होंने इस युवा से अपनी अपेक्षाओं का जिक्र किया होगा। आखिर एक दिन में संभावित सलामी और मध्यक्रम का संयोजन करना आसान नहीं होता। हैमिल्टन में हनुमा विहारी को शतक जड़ता देखकर खुशी हुई।

भारत ने जब पांच गेंदबाजों को उतारा तब विहारी को बाहर बैठना पड़ा। चेतेश्वर पुजारा के साथ जम जाने पर वह अच्छा स्कोर खड़ा कर सकता है। मेरा अनुरोध है कि इस छोटी-सी सीरीज में भारत छह बल्लेबाजों के साथ खेले। रिद्धिमान साहा विकेटकीपर होंगे तो पांच गेंदबाजों में तीन तेज गेंदबाज होंगे।

चोटमुक्त होने से ईशांत शर्मा का अंतिम एकादश में बुमराह और मोहम्मद शमी के साथ खेलना तय माना जा रहा है। बुमराह वन-डे सीरीज में छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे, लेकिन लाल गेंद से वह अपना प्रभाव छोड़ सकते हैं। छह माह के बाद बुमराह को लाल गेंद से खेलने का मौका मिल रहा है। ईशांत की फिटनेस पर संदेह की स्थिति में उमेश यादव को मौका दिया जाना चाहिए।

भारत में विकेट पर ज्यादा कारगर साबित नहीं होने के बावजूद उमेश को मौका दिया गया है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड को अंकों की दरकार है। इसके लिए वह किसी भी अवसर को भुनाने की कोशिश करेगा। इसी दौरान भारत भी अवसर को भुनाने का प्रयास करेगा। कुल मिलाकर सीरीज रोमांचक होगी।

Open in app