Varanasi’s International Cricket Stadium: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव और काशी की झलक, त्रिशूल आकार की फ्लडलाइट्स, जानें और खासियत

Varanasi’s International Cricket Stadium: अधिकारियों ने कहा कि 2.5 साल में इस क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी करने में सक्षम हो जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 21, 2023 07:13 PM2023-09-21T19:13:21+5:302023-09-21T19:15:31+5:30

Varanasi’s international cricket stadium architecture Lord Shiva kashi crescent crowns Lord Shiva floodlights will be trident-shaped | Varanasi’s International Cricket Stadium: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव और काशी की झलक, त्रिशूल आकार की फ्लडलाइट्स, जानें और खासियत

file photo

googleNewsNext
Highlightsघाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की जगह और बिल्व पत्र के आकार के धातु के डिजाइन होंगे।प्रधानमंत्री और स्थानीय सांसद नरेंद्र मोदी एक भव्य समारोह में इसका शिलान्यास करेंगे। रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी समारोह की शोभा बढ़ाएंगे।

Varanasi’s International Cricket Stadium: उत्तर प्रदेश में वाराणसी के गांजरी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की वास्तुकला पवित्र शहर की समृद्ध विरासत और भगवान शिव से जुड़ी चीजों की याद दिलाएगी। छतें अर्धचंद्र के आकार की होंगी, जिस पर भगवान शिव का मुकुट होगा, जबकि फ्लडलाइट्स त्रिशूल के आकार की होंगी।

अधिकारियों ने कहा कि 2.5 साल में इस क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से वाराणसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी करने में सक्षम हो जाएगा। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ अंकित चटर्जी ने कहा, "स्टेडियम में एक अर्धचंद्राकार गुंबद, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की जगह और बिल्व पत्र के आकार के धातु के डिजाइन होंगे।"

भारत के पूर्व कप्तानों कपिल देव, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री और सचिन तेंदुलकर समेत कई क्रिकेट दिग्गज शनिवार को वाराणसी में पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के भूमि पूजन समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री और स्थानीय सांसद नरेंद्र मोदी एक भव्य समारोह में इसका शिलान्यास करेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, पूर्व क्रिकेटर और अन्य लोग बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा करेंगे।

रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के बाद अब वाराणसी में बनने जा रहे नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भी भगवान शिव और काशी की झलक देखने को मिलेगी जिसके शिलान्यास में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर के आने की संभावना है।

पूर्वांचल के खेल प्रेमियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात देने 23 सितम्बर को काशी आ रहे हैं। पूर्वांचल के क्रिकेट प्रेमियों को अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच देखने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। 451 करोड़ रूपये की लागत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से मैच देखने के साथ ही, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आधारभूत ढांचा भी तैयार होगा।

एक सरकारी बयान के मुताबिक इस परियोजना में उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं जबकि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा। वाराणसी के राजातालाब इलाके के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास यह स्टेडियम लगभग 30 महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। 

 

Open in app