मोहम्मद सिराज से पहले ये पांच भारतीय गेंदबाज रह चुके हैं वनडे में नंबर वन, एक ने तो दो बार हासिल किया ये मुकाम

2019 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले सिराज न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़कर आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। सिराज से पहले पांच भारतीय गेंदबाज वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन चुके हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: January 26, 2023 4:14 PM

Open in App
ठळक मुद्देमोहम्मद सिराज बने वनडे में नंबर एक गेंदबाजसिराज से पहले भारत के पांच खिलाड़ी हासिल कर चुके हैं ये मुकामबुमराह ये खास मुकाम दो बार हासिल कर चुके हैं

नई दिल्ली: श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद सिराज आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। सिराज की इस उपलब्धि पर उनकी खूब तारीफ भी हो रही है। 2019 में अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले सिराज न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़कर इस मुकाम तक पहुंचे।

हालांकि मोहम्मद सिराज पहले ऐसे भारतीय गेंदबाद नहीं है जो इस खास मुकाम तक पहुंचे हों। सिराज से पहले पांच भारतीय गेंदबाज वनडे में दुनिया के नंबर  एक गेंदबाज बन चुके हैं। इन गेंदबाजों में तीन तेज गेंदबाज और दो फिरकी गेंदबाज हैं।

सबसे पहले साल 1987 में भारतीय फिरकी गेंदबाज मनिंदर सिंह वनडे में विश्व के नंबर एक गेंदबाज बने थे।  59 एकदिवसीय मैचों में 66 विकेट लेने वाले मनिंदर सिंह ने भारत के लिए बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला और उनका  करियर बहुत जल्द ही खत्म हो गया। भारत के विश्वविजेता कप्तान कपिल देव भी साल 1989 में वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचे थे। 

इस लिस्ट में तीसरा नाम पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले का है। अपनी लेग स्पिन और गुगली से दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को क्रिकेट की पिच पर नचाने वाले कुंबले ने दिसंबर 1996 में एकदिवसीय गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। अनिल कुंबले के एकदिवसीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने 271 वनडे मुकाबलों में 337 विकेट अपने नाम दर्ज किए।

इस लिस्ट में चौथा नाम ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का है।  अगस्त 2013 में रविंद्र जडेजा अपनी स्पिन गेंदबाजी के दम पर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे थे। भारत के यार्कर किंग कहे जाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी वनडे में नंबर एक गेंदबाज बनने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। बुमराह ये खास मुकाम दो बार हासिल कर चुके हैं। बुमराह पहली बार 2018 में और दूसरी बार 2022 में  वनडे में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने थे।

टॅग्स :आईसीसी रैंकिंगMohammad Sirajजसप्रीत बुमराहरवींंद्र जडेजाकपिल देवभारतीय क्रिकेट टीमआईसीसीबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या