Ind vs WI: रोहित शर्मा ने तोड़ा कोहली-धोनी की कप्तानी का खास रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

रोहित शर्मा ने कप्तानी में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और विराट कोहली के साथ-साथ पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया।

By सुमित राय | Published: November 12, 2018 9:23 AM

Open in App

शिखर धवन (92) और ऋषभ पंत (58) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने तीसरे टी-20 मैच में विंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली। चेन्नई में खेले गए इस मुकाबले में विंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया, जिसे भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने रोहित

इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा ने कप्तानी में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और विराट कोहली के साथ-साथ पूर्व कप्तान एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया। बतौर कप्तान रोहित शर्मा का 12 टी-20 मैचों में यह 11वीं जीत है और ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम के जीत का प्रतिशत 91.67 प्रतिशत है, जो किसी भी कप्तान से ज्यादा है।

टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

भारत टी-20 में 3-0 से सर्वाधिक बार क्लीन स्वीप करने वाली अफगानिस्तान के साथ संयुक्त रूप से दूसरी टीम बन गई है। दोनों टीमें अब तक तीन-तीन बार 3-0 से क्लीन स्वीप कर चुकी है। इस मामले में पाकिस्तान सर्वाधिक पांच बार 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम है।

नंबर एक बल्लेबाज बनने से चूके रोहित

विंडीज के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में रोहित शर्मा सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए और रनों के मामले में नंबर एक बल्लेबाज बनने से चूक गए। तीसरे टी-20 से पहले रोहित को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 69 रनों की जरूरत थी, लेकिन वो सिर्फ चार रन बना पाए। रोहिट टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने 80 पारियों में 2207 रन है। वहीं इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल नंबर एक पर हैं और उन्होंने टी-20 में 2271 रन बनाए हैं।

टॅग्स :रोहित शर्माविराट कोहलीएमएस धोनीक्रिकेट रिकॉर्डभारत Vs वेस्टइंडीज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या