बीसीसीआई के अधिकारियों से अलग-अलग मिलीं हरमनप्रीत कौर और मिताली राज

आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन का सेलेक्शन विवाद बढ़ता जा रहा है।

By सुमित राय | Published: November 27, 2018 10:30 AM2018-11-27T10:30:36+5:302018-11-27T10:30:36+5:30

T20 World Cup controversy: Mithali and Harmanpreet meet BCCI CEO Rahul Johri and GM Saba Karim | बीसीसीआई के अधिकारियों से अलग-अलग मिलीं हरमनप्रीत कौर और मिताली राज

मिताली राज और हरमनप्रीत कौर

googleNewsNext

आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप से सेमीफाइनल में भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन का सेलेक्शन विवाद बढ़ता जा रहा है। विवाद बढ़ने के बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और मिताली राज सोमवार को टीम प्रबंधक त्रुप्ति भट्टाचार्य के साथ बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी से मिलीं। दोनों खिलाड़ियों ने राहुल जोहरी के अलावा बीसीसीआई के अन्य अधिकारियों से मिलीं और प्लेइंग इलेवन के चयन को लेकर चल रहे विवाद अपने अपने-अपने विचार रखे।

बता दें कि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम की सीनियर खिलाड़ी मिताली राज को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखे जाने पर विवाद बढ़ गया था। टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस के दौरान कहा थी कि वो विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरना चाहती है। वहीं मैच के बाद उन्होंने कहा मिताली के बाहर रखने के फैसले को लेकर कोई 'पछतावा' नहीं है और ये फैसला टीम हित में लिया गया था। 

सूत्रों के अनुसार, मिताली राज और हरमनप्रीत कौर बीसीसीआई के महाप्रबंधक (परिचालन) सबा करीम से मिलीं। ऐसा माना जा रहा है कि राहुल जोहरी और करीम इस मामले की रिपोर्ट प्रशासकों की समिति (सीओए) को सौपेंगे। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि महिला टीम के अंतरिम कोच रमेश पवार भी राहुल जोहरी और सबा करीम से मुलाकात कर सकते हैं।

राहुल जोहरी ने कहा, 'हां, हम और करीम दोनों मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और मैनेजर तृप्ति भट्टाचार्य से मिले। इन सभी ने हमसे अलग-अलग मुलाकात की और अपनी राय रखी। हमने सब कुछ नोट किया है।

मिताली राज की मैनेजर का आरोप

विवाद शुरू होने के बाद मिताली राज की मैनेजर अनीशा गुप्ता ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को झूठी, अपरिपक्व, जोड़-तोड़ करने वाली और अयोग्य कप्तान करार दिया था। अनीशा ने ट्विटर पर लिखा था, 'दुर्भाग्य से भारतीय महिला क्रिकेट टीम खेल में नहीं राजनीति में यकीन रखती है। ये देखने के बाद कि आयरलैंड के खिलाफ मैच में मिताली राज का अनुभव क्या कर सकता है, ये देखना हैरान करने वाला है कि उन्होंने वह किया जिससे हरमनप्रीत कौर खुश होती हैं, जो एक जोड़-तोड़ करने वाली, झूठी, अपरिपक्व और अयोग्य कप्तान हैं।' हालांकि अनीशा गुप्ता ने बाद में ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया।

मिताली को बाहर करने की वजह: टीम मैनेजर

विवाद बढ़ने के बाद टाइम्स ऑफ इंडिया भारतीय टीम मैनेजर तृप्ति भट्टाचार्य के हवाले से लिखा, 'सेमीफाइनल से पहले भारतीय प्लेइंग इलेवन चुनने के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर, उपकप्तान स्मृति मंधाना, कोच रमेश पवार और चयनकर्ता सुधा राय की बैठक हुई थी। इस बैठक में मिताली राज को बाहर करने पर आम सहमति थी। भट्टाचार्य के मुताबिक, मैनेजर के रूप में मैंने बैठक बुलाई थी। उन्होंने (कप्तान, कोच, चयनकर्ता) विकेट की चर्चा की और कोच ने राय दी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतने वाली टीम को ही खेलना चाहिए। हरमन और स्मृति ने भी यही राय रखी और चयनकर्ता सुधा शाह को ये भी कहा कि एक अतिरिक्त गेंदबाज चुनने से मदद मिलेगी।

Open in app