T20 World Cup 2022: उछाल भरी पिचों पर केवल 4 तेज गेंदबाज, भारत का संयोजन थोड़ा जोखिम भरा, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया को चेताया

T20 World Cup 2022: भारतीय चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के साथ जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाली चौकड़ी पर भरोसा जताया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 17, 2022 02:56 PM2022-09-17T14:56:59+5:302022-09-17T14:58:59+5:30

T20 World Cup 2022 Mitchell Johnson raises concern on Team India Four fast bowlers, it is a bit of a risk | T20 World Cup 2022: उछाल भरी पिचों पर केवल 4 तेज गेंदबाज, भारत का संयोजन थोड़ा जोखिम भरा, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया को चेताया

पर्थ की परिस्थितियों में चार तेज गेंदबाज रखने पड़ेंगे।

googleNewsNext
Highlightsटीम में एक ऑलराउंडर (तेज गेंदबाजी), दो स्पिनर और चार तेज गेंदबाज को रखा है तो यह थोड़ा जोखिम भरा है।पर्थ की परिस्थितियों में चार तेज गेंदबाज रखने पड़ेंगे। ऑस्ट्रेलिया में आपको तीन तेज गेंदबाजों को टीम में रखना ही होगा।

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन का मानना है कि टी20 विश्व कप के लिए भारत का संयोजन थोड़ा जोखिम भरा है क्योंकि टीम ने उछाल भरी पिचों के लिए कम तेज गेंदबाजों का चयन किया है। अनुभवी मोहम्मद शमी को स्टैंडबाय में रखने के कदम से कुछ विशेषज्ञों आश्चर्यचकित है।

भारतीय चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह के साथ जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाली चौकड़ी पर भरोसा जताया है। जॉनसन ने कहा, ‘‘ अगर आपने टीम में एक ऑलराउंडर (तेज गेंदबाजी), दो स्पिनर और चार तेज गेंदबाज को रखा है तो यह थोड़ा जोखिम भरा है।

लेकिन भारत अंतिम एकदश में दो तेज गेंदबाजों और एक ऑलराउंडर (हार्दिक पांड्या) और दो स्पिनरों को खेलने पर विचार कर रहा है।’’ बायें हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘ ऑस्ट्रेलिया में आपको तीन तेज गेंदबाजों को टीम में रखना ही होगा। पर्थ की परिस्थितियों में चार तेज गेंदबाज रखने पड़ेंगे।

मुझे लगता है उन्होंने योजना बनाकर टीम चुनी है लेकिन सिर्फ चार तेज गेंदबाजों के साथ जोखिम भरा हो सकता है।’’ जॉनसन ने इस मौके पर किसी युवा को एकदिवसीय प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाने की मांग की। आरोन फिंच के एकदिवसीय से इस्तीफे के बाद टीम की कप्तानी को लेकर बहस छिड़ी है।

गेंद से छेड़छाड़ के कारण प्रतिबंध झेल चुके स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर ने टीम का नेतृत्व करने की इच्छा जतायी है लेकिन जॉनसन ने कहा कि दोनों खिलाड़ी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर है ऐसे में किसी युवा खिलाड़ी को टीम की कमान दी जानी चाहिये।

उन्होंने कहा, ‘‘पैट कमिंस (टेस्ट कप्तान) को सभी प्रारूपों की जिम्मेदारी देने से उनके काम का बोझ काफी बढ़ जायेगा। चयनकर्ताओं के मन में ग्लेन मैक्सवेल का नाम हो सकता है। अगर आप भविष्य को देखे तो कैमरून ग्रीन भी एक अच्छा विकल्प होगा। एक ऑलराउंडर के रूप में हालांकि उनके लिए पहले से काम का ज्यादा बोझ है।

एक और विकल्प ट्रेविस हेड के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वॉर्नर और स्मिथ दोनों को कप्तान नहीं होना चाहिए। वह पहले की तरह अब भी टीम का मार्गदर्शन करना जारी रख सकते हैं। उनके कप्तान बनने से फिर से पुरानी चीजें (गेंद से छेड़छाड़ मुद्दा) पर चर्चा शुरू हो जायेगी।’’

Open in app