सौरव गांगुली ने BCCI के 39वें अध्यक्ष रूप में संभाला पदभार, अमित शाह के बेटे को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 39वें अध्यक्ष का पद के रूप में कार्यभार संभाला।

By सुमित राय | Published: October 23, 2019 11:32 AM

Open in App
ठळक मुद्देसौरव गांगुली बीसीसीआई के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेटर हैं।बीसीसीआई के इन पदों की नियुक्तियों के लिए चुनाव नहीं हुए थे, क्योंकि ये निर्विरोध चुने गए।सौरव गांगुली का बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए यह कार्यकाल सिर्फ 9 महीने का होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ट (बीसीसीआई) के अध्यक्ष का पद संभाला। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने बीसीसीआई के नए सचिव के रूप में अपना कार्यकाल शुरू किया, जबकि पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई अरुण घूमल ने कोषाध्यक्ष के रूप में पद ग्रहण किया।

सौरव गांगुली बीसीसीआई के इतिहास में अध्यक्ष बनने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेटर हैं। गांगुली से पहले विजियनग्राम के महाराजकुमार ऐसे क्रिकेटर थे, जिन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। महाराजकुमार साल 1954 से 1956 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष थे। हालांकि साल 2014 में भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज शिवलाल यादव और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था।

सौरव गांगुली का बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए यह कार्यकाल सिर्फ 9 महीने का होगा और उन्हें अगले साल जुलाई में अपना पद छोड़ना होगा, क्योंकि बीसीसीआई के नए संविधान के प्रावधानों के मुताबिक छह साल के कार्यकाल के बाद 'कूलिंग पीरियड यानि विश्राम की अवधि' अनिवार्य है। सौरव गांगुली इससे पहले 5 साल तक बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव और अध्यक्ष रह चुके हैं।

बीसीसीआई के इन सभी पदों की नियुक्तियों के लिए कोई चुनाव नहीं हुए थे, क्योंकि सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना गया। बीसीसीआई के नए अधिकारियों के पदभार ग्रहण करने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों (सीओए) की समिति का शासन खत्म हो गया, जिसे साल 2017 में लोढ़ा कमिटि की सिफारिशों को लागू करने के लिए गठित किया गया था।

टॅग्स :सौरव गांगुलीबीसीसीआईप्रशासकों की समितिजय शाह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या