सुनील गावस्कर ने बताया, टेस्ट क्रिकेट में क्या गलती कर रहे हैं शुभमन गिल, दी ये नसीहत

गिल ने सीमित ओवर के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन वह 2023 में खेल के पारपंरिक प्रारूप में 10 पारियों में एक ही 50 रन से ज्यादा का स्कोर और मार्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शतक ही जड़ पाये हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 31, 2023 08:06 PM2023-12-31T20:06:32+5:302023-12-31T20:07:55+5:30

Shubman Gill is playing very aggressively in Test cricket said Gavaskar | सुनील गावस्कर ने बताया, टेस्ट क्रिकेट में क्या गलती कर रहे हैं शुभमन गिल, दी ये नसीहत

भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल

googleNewsNext
Highlights गावस्कर ने उम्मीद जतायी कि गिल जल्द ही लय हासिल कर लेंगेकहा- टेस्ट क्रिकेट में बहुत आक्रामक खेल रहे हैं गिलगिल ने सीमित ओवर के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है

नई दिल्ली: भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल साल 2023 में देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। गिल के वनडे और टेस्ट में आंकड़े शानदार हैं लेकिन जब बात टेस्ट की आती है तो उनकी बल्लेबाजी लड़खड़ाती नजर आती है। दक्षिण अफ्रीका के खेली जा रही सीरीज में भी गिल पहले टेस्ट में कुछ खास नहीं कर पाए। गिल के टेस्ट के प्रदर्शन पर सवाल भी उठ रहे हैं। शुभमन टेस्ट में तीसरे नंबर पर खेलते हैं और उनको टीम में जगह देने के लिए चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ी को बाहर किया गया। 

अब महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने शुभमन गिल से टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए अपनी आक्रामकता पर लगाम लगाने की बात कही है। गिल सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे थे जिसमें भारत को पारी और 32 रन से करारी हार मिली थी। गिल ने सुपरस्पोर्ट पार्क में दो और 26 रन बनाये थे जिसमें वह पहली पारी में तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर और दूसरी पारी में मार्को यानसेन का शिकार हो गये थे। 

गावस्कर ने गिल से सफेद गेंद की तुलना में टेस्ट क्रिकेट की जरूरतों को ध्यान में रखने की सलाह दी। गावस्कर ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ पर कहा, "मुझे लगता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामकता से खेल रहा है। जब आप टेस्ट क्रिकेट में खेलते हो तो टी20 अंतरराष्ट्रीय और वनडे की तुलना में इसमें थोड़ा अंतर होता है। " उन्होंने कहा, "लाल गेंद हवा में और पिच के बाहर भी सफेद गेंद की तुलना में कुछ ज्यादा ही घूमती है। यह थोड़ा अधिक उछाल लेती है। उसे यह ध्यान में रखना चाहिए।"

गिल ने सीमित ओवर के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन वह 2023 में खेल के पारपंरिक प्रारूप में 10 पारियों में एक ही 50 रन से ज्यादा का स्कोर और मार्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शतक ही जड़ पाये हैं। गावस्कर ने उम्मीद जतायी कि गिल जल्द ही लय हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा, "गिल ने अपने करियर की शुरुआत बहुत अच्छी तरह की थी और हमने उनके शॉट्स की प्रशंसा थी। हम केवल उनकी फॉर्म में वापसी की उम्मीद कर सकते हैं। उम्मीद है कि वह कड़ी ट्रेनिंग करेंगे और भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।" भारत केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन जनवरी से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट में श्रृंखला बराबर करने का लक्ष्य बनाये होगा। 
 

Open in app