World Cup में पाक से मैच खेलने को लेकर शशि थरूर का ट्वीट, कहा- पाकिस्तान से न खेलना सरेंडर से भी खराब

शशि थरूर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट खेलने के पक्ष में है और कहा कि मैच नहीं खेलना सरेंडर करने जैसा है।

By सुमित राय | Published: February 22, 2019 11:17 AM2019-02-22T11:17:15+5:302019-02-22T11:17:15+5:30

Shashi Tharoor supports for World Cup match with Pakistan, says forfeiting match worse than surrender | World Cup में पाक से मैच खेलने को लेकर शशि थरूर का ट्वीट, कहा- पाकिस्तान से न खेलना सरेंडर से भी खराब

शशि थरूर ने कहा 1999 में भारत ने पक के खिलाफ मैच खेला और जीता था।

googleNewsNext
Highlightsशशि थरूर ने कहा पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलना सरेंडर करने जैसा है।भारत ने 1999 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को 47 रनों से मात दी थी।भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद कई दिग्गज वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने का विरोध कर चुके है, लेकिन इस बीच कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट खेलने के पक्ष में है और कहा कि मैच नहीं खेलना सरेंडर करने जैसा है।

शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा, 'जिस समय करगिल युद्ध अपने चरम पर था, उस समय भारत ने वर्ल्ड कप में पकिस्तान के खिलाफ मैच खेला और जीता था। इस बार इस मैच को जीतना सिर्फ दो अंक हासिल करना नहीं होगा, बल्कि यह सरेंडर से भी ज्यादा खराब होगा, क्योंकि उनकी यह हार बिना लड़े ही होगी।'


1999 वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच का रिजल्ट

1999 में इंग्लैंड में आयोजित वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 8 जून 1999 को मैनचेस्टर में खेला गया था। उस मैच में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 47 रनों से मात दी थी। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 227 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 45.3 ओवर में 180 रनों पर ढेर कर दिया था।


बीसीसीआई की बैठक में लिया जाएगा फैसला

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में मैच खेलने को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित विनोद राय की अध्यक्षता वाली प्रशासकों की समिति ने 22 फरवरी को दिल्ली में एक बैठक बुलाई है, जिसमें इस संबंध में आगे उठाए जाने वाले कदमों के बारे में चर्चा होगी। बीसीसीआई ने एक ड्राफ्ट लेटर तैयार किया है। इसमें आईसीसी से पाकिस्तान के वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। इस प्रस्ताव को आईसीसी को भेजने पर फैसला सीओए की मीटिंग में होगा। बैठक में विनोद राय, डायना एडुल्जी, राहुल जोहरी के साथ आईपीएल और बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी और बोर्ड की लीगल टीम भी हिस्सा लेगी।

पुलवामा में 40 जवान हुए थे शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार सवार ने हमला कर दिया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। यह आतंकी हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। बाद में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

16 जून को होना है भारत-पाक का सामना

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

आईसीसी इवेंट में खेलती हैं भारत-पाक टीमें

सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है, लेकिन दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंटों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती आ रही है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार, जबकि रोहित शर्मा की कप्तानी में 2018 एशिया कप में दो बार पाकिस्तान का सामना किया है।

भारत-पाक के बीच वनडे रिकॉर्ड

आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा से पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमें अब तक विश्व कप में 6 बार आमने-सामने हो चुकी हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सभी मौकों पर पाकिस्तान को मात दी है। भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे क्रिकेट में 131 बार एक-दूसरे के सामने हो चुकी हैं। इनमें 54 मैचों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान की टीम ने 73 मैचों में जीत हासिल की है। दोनों टीमों के बीच 4 मैच टाई या रद्द हुए हैं।

Open in app