इंदौर में 1 विकेट लेते ही इतिहास रचेंगे रवींद्र जडेजा, सिर्फ कपिल देव कर पाए हैं ऐसा कारनामा

1 विकेट लेते ही जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले ये कारमाना केवल कपिल देव ने किया है।

By शिवेंद्र राय | Published: February 28, 2023 12:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देखास उपलब्धि हासिल करने से केवल 1 विकेट दूर हैं जडेजाजडेजा ने अब तक अंतरराष्ट्रीय करियर में 499 विकेट चटकाए हैं500 विकेट से बस एक कदम दूर हैं जडेजा

नई दिल्ली: चोट के कारण 5 महीने क्रिकेट के मैदान से दूर रहने वाले रवींद्र जडेजा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार वापसी की है। इस सीरीज के शुरुआती दोनो मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जडेजा के सामने घुटने टेकते नजर आए। दिल्ली टेस्ट की दूसरी पारी में जडेजा ने 7 विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत तय कर दी थी। सीरीज के शुरुआती दोनो टेस्ट में जडेजा प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे थे।

अब सीरीज का तीसरा टेस्ट इंदौर में खेला जाएगा। इस मैच में जडेजा एक खास उपलब्धि हासिल करने से केवल 1 विकेट दूर हैं। 1 विकेट लेते ही जडेजा  इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रन और 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। उनसे पहले ये कारमाना केवल कपिल देव ने किया है। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में जडेजा ने तीनों फॉर्मेट में खेले गए 297 मैचों की 346 पारियों में 499 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी में तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 240 पारियों में 5523 रन बनाए हैं। 

इंदौर टेस्ट में दो अन्य भारतीय खिलाड़ी भी खास कीर्तिमान बना सकते हैं। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर एक खास उपलब्धि होगी। अगर रोहित इस मैच में केवल 57 रन बना लेते हैं तो उनके टेस्ट मैचों में भारत में 2000 रन पूरे हो जाएंगे। रोहित शर्मा ने अब तक अपने करियर में खेले 47 टेस्ट में 9 शतक लगाए हैं जिनमें से 8 घरेलू मैदानों पर आए हैं। भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के नाम 8 शतकों के अलावा 6 अर्धशतक भी दर्ज हैं। मौजूदा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में रोहित  अब तक दो मैचों में 61 की औसत से 183 रन बना चुके हैं. रोहित अब ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। इसमें उन्होंने एक शतक लगाया हैं। रोहित जिस फॉर्म में हैं उसे देखते हुए उनके लिए इंदौर में 57 रन बनाना कोई मुश्किल बात नहीं होगी।

वहीं विराट कोहली भी  बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं।  इस मैच में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय मैचों में कैच लेने के मामले में 'तिहरा शतक' लगा सकते हैं। अपने अब तक के अंतरराष्ट्रीय करियर में कोहली ने 299 कैच लिए हैं और एक कैच पकड़ते ही वह तीन सौ कैच पकड़ने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के सातवें खिलाड़ी बन जाएंगे।

टॅग्स :रवींंद्र जडेजाभारत Vs ऑस्ट्रेलियाकपिल देवबीसीसीआईइंदौर
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या