'स्विच-हिट' पर सवाल उठाकर अश्विन ने शुरू की नई बहस, बोले बल्लेबाज हो असफल तो LBW आउट मिले

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 442 विकेट लिए हैं और वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। गेंदबाजों के हित से जुड़े मुद्दों पर अश्विन हमेशा से बोलते रहे हैं।

By शिवेंद्र राय | Published: July 13, 2022 05:41 PM2022-07-13T17:41:35+5:302022-07-13T18:12:48+5:30

Ravichandran Ashwin said when batters play switch hit ive us LBW | 'स्विच-हिट' पर सवाल उठाकर अश्विन ने शुरू की नई बहस, बोले बल्लेबाज हो असफल तो LBW आउट मिले

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 442 विकेट लिए हैं

googleNewsNext
Highlightsरविचंद्रन अश्विन ने स्विच हिट पर उठाए सवालस्विच-हिट में असफल होने पर गेंदबाज को एलबीडब्ल्यू आउट मिलेमंकड़िंग पर भी सवाल कर चुके हैं अश्विन

नई दिल्ली: अपने बेबाक और बेखौफ रवैये के लिए मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अब क्रिकेट की दुनिया में एक अलग बहस छेड़ दी है। रविचंद्रन अश्विन का कहना है कि अगर बल्लेबाज स्विच-हिट शॉट खेलने की कोशिश करता है तो एलबीडब्ल्यू नियमों में भी बदलाव होना चाहिए। अश्विन का मानना है कि क्रिकेट के सारे नियम सिर्फ बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं होने चाहिए। कुछ ममालों में फैसला गेंदबाज के हक में भी होना चाहिए।

क्या कहना है अश्विन का

रविचंद्रन अश्विन ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा कि बल्लेबाज को स्विच-हिट शॉट खेलने की छूट देने में कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर वो शॉट मिस करते हैं तो उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दिया जाना चाहिए। आप ये नहीं कह सकते कि बल्लेबाज तो मुड़ गया था इसलिए एलबीडब्ल्यू आउट नहीं दिया जा सकता। अश्विन ने कहा कि एजबेस्टन टेस्ट के दौरान जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने दस बार ऐसे शॉट खेले और नौ बार नाकामयाब रहे। उनके नौ बार एलबीडब्ल्यू आउट होने का चांस था।

क्या होता है स्विच-हिट

स्विच-हिट नए दौर की क्रिकेट का एक मशहूर शॉट है। इसमें बल्लेबाज अचानक से अपना स्टांस बदल लेता है। उदाहरण के लिए कोई बांए हाथ का बल्लेबाज गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटते ही स्टांस बदल लेता है और दांए हाथ का बल्लेबाज बनकर शॉट लगा देता है। इस शॉट को सबसे पहले केविन पीटरसन ने खेलना शुरू किया लेकिन अब तो ये आम बात हो गई है।

मंकड़िंग पर भी सवाल कर चुके हैं अश्विन

क्रिकेट से जुड़े मामलों खासकर गेंदबाजों के हित के बारे में अश्विन हमेशा से मुखर रहे हैं। मंकड़िंग रन आउट का मुद्दा जोर शोर से अश्विन ने ही उठाया था। पहले मांकड़ रन आउट को खेल भावना के विपरित माना जाता था लेकिन आईसीसी ने भी नियमों में बदलाव करते हुए इसे आउट करने जायज तरीका ठहरा दिया है।

Open in app