Rajasthan Royals IPL 2023 schedule: 2008 में चैंपियन, 2022 में उपविजेता, सैमसन और बटलर की जोड़ी पर नजर, जानें क्या है कमजोरी और मजबूती

Rajasthan Royals IPL 2023 schedule: आईपीएल 2023 में 10 टीमों के बीच कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे और उसके बाद प्लेऑफ होगा। राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2023 के प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अन्य टीमों की तरह 14 मैच खेलेगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 30, 2023 02:04 PM2023-03-30T14:04:10+5:302023-03-30T14:05:40+5:30

Rajasthan Royals IPL 2023 schedule captain Sanju Samson 2008 cham 2022 runner Full match fixtures list, time, dates, venues, squad Indian Premier League  | Rajasthan Royals IPL 2023 schedule: 2008 में चैंपियन, 2022 में उपविजेता, सैमसन और बटलर की जोड़ी पर नजर, जानें क्या है कमजोरी और मजबूती

 राजस्थान रॉयल्स अपने सात घरेलू मैचों में से पांच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम और दो असम में खेलेगी। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsहैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलना है।तीन साल बाद आईपीएल 2023 में होम और अवे वेन्यू की वापसी के साथ की है। राजस्थान रॉयल्स अपने सात घरेलू मैचों में से पांच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम और दो असम में खेलेगी।

Rajasthan Royals IPL 2023 schedule: संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के लिए तैयार है। 2008 की चैंपियन टीम 2022 के उपविजेता रही है। राजस्थान रॉयल्सआईपीएल 2023 का कार्यक्रम 2 अप्रैल 2023 से शुरू हो रहा है। 

आईपीएल 2023 में 10 टीमों के बीच कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे और उसके बाद प्लेऑफ होगा। राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2023 के प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अन्य टीमों की तरह 14 मैच खेलेगी। पिछले सीज़न के उपविजेता को आईपीएल 2023 में अपना पहला मैच 2 अप्रैल को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलना है।

राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2023 टीम: संजू सैमसन (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, जोस बटलर, ध्रुव जुरेल, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, ओबेड मैककॉय, नवदीप सैनी, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, आर अश्विन , युजवेंद्र चहल, केसी करियप्पा, जेसन होल्डर, डोनोवन फरेरा, कुणाल राठौर, एडम ज़म्पा, केएम आसिफ, मुरुगन अश्विन, आकाश वशिष्ठ, अब्दुल पीए, जो रूट।

तीन साल बाद आईपीएल 2023 में होम और अवे वेन्यू की वापसी के साथ की है। राजस्थान रॉयल्स अपने सात घरेलू मैचों में से पांच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम और दो असम में खेलेगी। हालांकि, पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रॉयल्स के पहले दो घरेलू मुकाबले गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में होने हैं।

पंजाब के अनुभवी तेज गेंदबाज संदीप शर्मा आईपीएल 2023 के लिये राजस्थान रॉयल्स टीम में चोटिल प्रसिद्ध कृष्णा की जगह लेंगे। प्रसिद्ध कमर के आपरेशन के कारण क्रिकेट से दूर हैं। वहीं आईपीएल में 104 मैचों में 114 विकेट ले चुके संदीप नीलामी में बिक नहीं सके थे। ग्रुप ए में आरआर, एमआई, केकेआर, डीसी, एलएसजी हैं।

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) आईपीएल 2023 शेड्यूलः

⦿ मैच 1: 2 अप्रैल - सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स, हैदराबाद (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

⦿ मैच 2: 5 अप्रैल - राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स, गुवाहाटी (शाम साढ़े 7 बजे से)

⦿ मैच 3: 8 अप्रैल - राजस्थान रॉयल्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, गुवाहाटी (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

⦿ मैच 4: 12 अप्रैल - चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 5: 16 अप्रैल - गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, अहमदाबाद (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 6: 19 अप्रैल - राजस्थान रॉयल्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 7: 23 अप्रैल - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम राजस्थान रॉयल्स, बेंगलुरु (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

⦿ मैच 8: 27 अप्रैल - राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 9: 30 अप्रैल - मुंबई इंडियंस बनाम राजस्थान रॉयल्स, मुंबई (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 10: 5 मई - राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटंस, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 11: 7 मई - राजस्थान रॉयल्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, जयपुर (शाम साढ़े सात बजे)

⦿ मैच 12: 11 मई - कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता (शाम साढ़े 7 बजे)

⦿ मैच 13: 14 मई - राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जयपुर (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

⦿ मैच 14: 19 मई - पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, धर्मशाला (शाम साढ़े सात बजे)

राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम पिछले साल अपना दूसरा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीतने के करीब पहुंची थी लेकिन गुजरात टाइटन्स ने पदार्पण वर्ष में ट्राफी हथियाकर उनके लिये इसे निराशाजनक बना दिया था। अब राजस्थान की टीम अपने ‘मैच विजेता’ खिलाड़ियों के साथ 31 मार्च से शुरु हो रहे आगामी सत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिये बेताब होगी।

टीम ने हालांकि कुछ खिलाड़ियों के चोटिल होने के बावजूद अपनी ‘कोर’ टीम बरकरार रखी है। राजस्थान रॉयल्स का ‘स्वोट’ (‘स्ट्रेंथ, वीकनेस, ऑपोरच्यूनिटीज, थ्रेट’ - मजबूती, कमजोरी, मौके और खतरा) विश्लेषण इस प्रकार है।

मजबूती: टीम की मजबूती इसका बल्लेबाजी लाइन-अप है जिसमें यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी खतरनाक और यह सबसे ताकतवर दिखती है। टूर्नामेंट की अन्य टीमें इस जोड़ी से सतर्क रहेंगी। इंग्लैंड टी20 कप्तान बटलर 2023 सत्र तक लगातार रन बना रहे हैं। जायसवाल भी शानदार फॉर्म में हैं।

उन्होंने विजय हजारे ट्राफी में लगभग 80 की औसत से 396 रन बनाए, वहीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 141.48 के शानदार स्ट्राइक रेट से 266 रन बनाए। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बांग्लादेश ए के खिलाफ भारत ए के लिए शतक भी लगाया। टीम के मध्य क्रम में जो रूट और देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर और प्रतिभाशाली रियान पराग के साथ कप्तान संजू सैमसन शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की अनुभवी जोड़ी के साथ आस्ट्रेलियाई एडम जम्पा की मौजूदगी से स्पिन विभाग मजबूत दिखता है।

कमज़ोरी: सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक हरफनमौला की भूमिका बहुत अहम होती है, जिसमें टीम कमजोर हो सकती है। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के तौर पर टीम के पास एक ही बेहतरीन आलराउंडर है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के डोनोवन फेरेरा और घरेलू क्रिकेटर अब्दुल बासिथ और आकाश वशिष्ठ को अभी इस स्तर पर परखा नहीं जा सका है। लेकिन 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम टीम के लिए बचाव का रास्ता बन सकता है क्योंकि इससे एक आलराउंडर की जरूरत कम हो जाती है।

जयपुर की टीम के लिये गेंदबाजी चिंता का कारण हो सकती है। ट्रेंट बोल्ट को छोड़कर तेज गेंदबाजी आक्रमण सामान्य दिखता है। पीठ में फ्रैक्चर के कारण प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल में नहीं खेल पायेंगे जिससे राजस्थान रॉयल्स के लिये चीजें खराब हो गयीं। अब जिम्मेदारी नवदीप सैनी, कुलदीप सेन और वेस्टइंडीज के ओबेद मैकॉय पर होगी। तेज गेंदबाजी जहां चिंता का विषय है तो स्पिन आक्रमण अश्विन, चहल और जम्पा के सुरक्षित हाथों में है जो टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

मौके: तेज गेंदबाजी विभाग कमजोर दिख रहा है लेकिन सैनी, सेन, केएम आसिफ और दिल्ली के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए आगामी सत्र अपनी छाप छोड़ने और अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का एक बड़ा मौका हो सकता है। साथ ही आगामी सत्र होल्डर और जम्पा को भी मौके प्रदान करेगा।

खतरा: पिछले रिकॉर्ड को देखें तो टूर्नामेंट राजस्थान रॉयल्स के लिए इतना अच्छा नहीं रहा है क्योंकि उनके नाम असफलताओं का इतिहास रहा है। टीम ने 2008 में दिवंगत शेन वार्न की कप्तानी में शुरुआती चरण का खिताब जीता था लेकिन इसके बाद पिछले साल तक यह सफर निराशाजनक रहा।

पिछले साल टीम उपविजेता रही। टूर्नामेंट के इतिहास में टीम ने केवल तीन बार प्लेऑफ में जगह बनायी और दो साल के लिए निलंबित भी रही। लेकिन आगामी सत्र में कोच कुमार संगकारा की टीम निरंतर अच्छे प्रदर्शन से सफलता हासिल करना चाहेगी।

Open in app