राहुल द्रविड़ के 10 कोट्स उनको बनाते हैं महान, पढ़कर लाइफ में आप भी बन सकते हैं सफल

राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान कुछ ऐसी बातें कही है, जिनको पढ़कर आप अपनी लाइफ में सफर बन सकते हैं।

By सुमित राय | Published: January 11, 2018 10:02 AM2018-01-11T10:02:38+5:302018-01-11T10:53:01+5:30

rahul dravid quotes on his birthday | राहुल द्रविड़ के 10 कोट्स उनको बनाते हैं महान, पढ़कर लाइफ में आप भी बन सकते हैं सफल

राहुल द्रविड़ के 10 कोट्स उनको बनाते हैं महान, पढ़कर लाइफ में आप भी बन सकते हैं सफल

googleNewsNext

द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ 45 साल के हो गए हैं। द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान अपनी क्लासिक बल्लेबाजी से बहुत लोगों को अपना दीवाना बनाया है और रिटायरमेंट के इतने साल बाद भी उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है।

द्रविड़ को मिस्टर भरोसेमंद ऐसे ही नहीं कहा जाता, वो विपरीत परिस्थितियों में विकेट पर टिकने और टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकालने की क्षमता रखते हैं। द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान कुछ ऐसी बातें कही है, जिनको पढ़कर आप अपनी लाइफ में सफर बन सकते हैं।

1. मैं कभी सफल नहीं होता, अगर सहवाग की तरह खेलने की कोशिश करता या फिर सहवाग कभी कामयाब नहीं होता अगर वह मेरी तरह खेलने की कोशिश करता। इसलिए हमेशा अपनी स्टाइल को फॉलो करें।

2. उम्र के साथ किसी खिलाड़ी का खेलने का तरीका बदलता है, लेकिन उसके बावजूद भी टीम में अहम योगदान दे सकता है।

3. खराब फॉर्म के कारण मुझे लगा कि मेरा करियर खत्म हो गया है और दबाव में सोचने लगा कि रिटायरमेंट का सही समय है। लेकिन ध्यान लगाकर मैंने खुद में बदलाव ला दिया और खेल पाया।

4. खेल को लेकर मैं कुछ ज्यादा ही डूबा रहता था और तनाव में रहता था, लेकिन मैं आपसे कह दूं कि यह डूबना ही था कि जिससे मुझे सफलता मिली।

5. मैं कोई सबसे ज्यादा टैलेंटेड प्लेयर नहीं था, न हीं इकलौता। मेरी स्कूल टीम के कुछ खिलाड़ी मुझसे ज्यादा बेहतर शार्ट खेल सकते थे, लेकिन मुझे अपने हुनर को निखारने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

6. सभी के करियर की शुरुआती सालों में एक पहचान बन जाती है। चाहे वो आपको पहचान पसंद हो या ना, आपको उसी पहचान के साथ बचे हुए जीवन को जीना पड़ता है।

7. सच कहूं तो सफल होने के लिए करोड़ों रास्ते हैं, लेकिन मैं नहीं बता सकता कि आपके लिए कौन सा रास्ता सही है। हम सभी को अपने अपने रास्ते खुद चुने पड़ते हैं।

8. सिर्फ वर्ल्ड कप के बारे में सोचेंगे तो कभी अच्छी टीम नहीं मिल पाएगी। पहले एक अच्छी टीम बनानी होगी, फिर उसके बाद कहीं वर्ल्ड कप के बारे में सोचना चाहिए।

9. कोई भी सपना अकेले नहीं पूरा होता।

10. हर कोई अपनी जिंदगी में मोटिवेटेड और उत्साही महसूस करता है, जब वह अपने जिंदगी में अच्छा कर रहा होता है। लेकिन खराब समय में घबराना नहीं चाहिए।

Open in app