ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने गेंद को जूते की स्पाइक्स से 'दबाया', उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल!

Ball-Tampering: ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज पैट कमिंस ने गेंद पर रखा जूता, उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 31, 2018 11:07 AM2018-03-31T11:07:03+5:302018-03-31T11:07:03+5:30

Pat Cummins Stepping On The Ball With Spikes, Ball-Tampering question raises | ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने गेंद को जूते की स्पाइक्स से 'दबाया', उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल!

पैट कमिंस ने जूते की स्पाइक्स से गेंद को दबाया

googleNewsNext

नई दिल्ली, 31 मार्च: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का बॉल टैम्परिंग विवाद अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि सोशल मीडिया पर सामने आए एक और वीडियो ने नया बवाल खड़ा कर दिया है। ये वीडियो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच जोहांसबर्ग में खेले जा रहे चौथे टेस्ट का है। 

इसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी पारी के 53वें ओवर के दौरान अपने जूते की स्पाइक्स को कुछ सेकेंड्स के लिए गेंद पर रखे नजर आ रहे हैं और फिर अचानक अपना पैर उठा लेते हैं। इस घटना को हालांकि गंभीरता से नहीं लिया गया। 

लेकिन कॉमेंट्री के दौरान पूर्व दक्षिण अफ्रीका कप्तान ग्रीम स्मिथ ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये 'आकस्मिक था या जानबूझकर।' वीडियो देखकर ये कह पाना मुश्किल है कि कमिंस ने जानबूझकर जूते की स्पाइक्स से गेंद को दबाया था या गलती से उनका पैर गेंद पर पड़ गया था। लेकिन इस घटना ने सोशल मीडिया पर ये बहस जरूर छेड़ दी, क्या ये एक और बॉल टैम्परिंग की कोशिश थी?

देखें पैट कमिंस का वीडियो:


वास्तव में ऑन फील्ड अंपायरों रिचर्ड इलिंगवर्थ और निगेल लॉन्ग ने गेंद का निरीक्षण करने के बाद खेल को जारी रखने की अनुमति दी। इस बात ने प्रेस बॉक्स में भी संदेह पैदा किया और दिन के खेल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमिस से इसके बारे में सवाल भी पूछा गया। 

हालांकि कमिंस ने जानबूझकर ऐसा किए जाने से इनकार करते हुए कहा, 'ये गलती से हुआ था। मैंने सीधे वापस देखा और अंपायर (रिचर्ड इलिंगवर्थ) ने हंसना शुरू कर दिया। ये पूरी तरह से अनजाने में हुआ था।'

पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को सैंडपेपर से बॉल टैम्परिंग करते हुए पकड़ने जाने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगा दिया गया जबकि बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगाया गया है। बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन ने भी जोहांसबर्ग टेस्ट के बाद कोच पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। 

Open in app