10 साल बाद पाकिस्तान में खेली जाएगी टेस्ट सीरीज, पाक दौरे के लिए तैयार हुई ये टीम

2009 में लाहौर में आतंकियों ने श्रीलंका की टीम पर हमला किया था, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय टीमों ने क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान आने से इनकार कर दिया था।

By भाषा | Published: November 14, 2019 01:10 PM2019-11-14T13:10:05+5:302019-11-14T13:10:05+5:30

Pakistan To Host Tests After 10 Years, Sri Lanka Confirm Series | 10 साल बाद पाकिस्तान में खेली जाएगी टेस्ट सीरीज, पाक दौरे के लिए तैयार हुई ये टीम

10 साल बाद पाकिस्तान में खेली जाएगी टेस्ट सीरीज, पाक दौरे के लिए तैयार हुई ये टीम

googleNewsNext
Highlightsश्रीलंका ने दिसंबर में पाकिस्तान में दो टेस्ट की श्रृंखला खेलने की पुष्टि की।पाकिस्तान में आखिरी बार साल 2009 में श्रीलंकाई टीम ने ही टेस्ट क्रिकेट खेला था।

श्रीलंका ने दिसंबर में पाकिस्तान में दो टेस्ट की श्रृंखला खेलने की पुष्टि की जिससे देश में एक दशक से भी अधिक समय बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी। यह श्रृंखला मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। पाकिस्तान में आखिरी बार साल 2009 में श्रीलंकाई टीम ने ही टेस्ट क्रिकेट खेला था।

एकदिवसीय कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और टी20 कप्तान लसिथ मलिंगा सहित 10 शीर्ष खिलाड़ियों के सुरक्षा कारणों से हटने के बावजूद श्रीलंका ने इस साल सितंबर-अक्टूबर में पाकिस्तान में द्विपक्षीय एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेली थी। आगामी श्रृंखला का पहला टेस्ट 11 से 15 दिसंबर तक रावलपिंडी में, जबकि दूसरा टेस्ट 19 से 23 दिसंबर तक कराची में खेला जाएगा।

पीसीबी के निदेशक (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट) जाकिर खान ने कहा, ‘‘पाकिस्तान के क्रिकेट और दुनिया के किसी अन्य देश की तरह सुरक्षित देश के रूप में इसकी प्रतिष्ठा के लिए यह शानदार खबर है। खेल के लंबे प्रारूप के लिए टीम भेजने पर राजी होने के लिए हम श्रीलंका क्रिकेट का आभार व्यक्त करते हैं।’’ खान ने कहा कि इस पुष्टि से देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नियमित रूप से दोबारा शुरू कराने के प्रयासों में मदद मिलेगी।

श्रीलंका ने ही 2009 में पाकिस्तान में पिछला टेस्ट खेला था। उस दौरे के दौरान लाहौर में आतंकियों ने श्रीलंका की टीम पर हमला किया था जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय टीमों ने क्रिकेट खेलने के लिए पाकिस्तान आने से इनकार कर दिया था।

श्रीलंका को शुरुआत में अक्टूबर में टेस्ट श्रृंखला जबकि दिसंबर में सीमित ओवरों की श्रृंखला खेलनी थी लेकिन टेस्ट स्थल के बारे में फैसला करने से पहले सुरक्षा का आकलन करने का मौका देने के लिए दोनों श्रृंखलाओं की अदला बदली की गई थी। श्रीलंका के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एशले डिसिल्वा ने कहा कि पूर्व के दौरे के आधार पर श्रीलंका क्रिकेट मानता है कि हालात टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयुक्त हैं।

Open in app