पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पहले दो PSL सीजन में हुई अनियमितताओं से हुआ करोड़ों का नुकसान

Pakistan Cricket Board: एक हालिया ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पीएसएल के पहले दो सीजन में हुई अनियमितताओं से पीसीबी को हुआ करोड़ों का नुकसान

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 18, 2019 4:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देपीसीबी को पीसीएल में हुई अनियमितताओं के कारण हुआ करोड़ों का नुकसानएक रिपोर्ट का दावा, पीसीबी को अनियमितताओं से हुआ 24.86 करोड़ का नुकसान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के पहले दो सीजन में हुई भारी अनियमितताओं की वजह से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

पीएसएल के पहले दो संस्करणों की एक विशेष ऑडिट रिपोर्ट में पाकिस्तान के ऑडिटर जनरल ने फ्रेंचाइजियों को अनियमित भुगतान, वेंडर्स को अनियमित भुगतान, फ्रेंचाइजी से बकाया की वसूली न होने, पत्रकारों और बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्यों को टीए/डीए के भुगतान पर प्रकाश डाला है। 

पीसीबी को हुआ 24.86 करोड़ रुपये का नुकसान

इस रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी को फ्रेंचाइजियों को अनियमित भुगतानों से 248.615 मिलियन रुपये (24.86 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है।  

पाकिस्तान नेशनल ऐसेंबली में सोमवार को पेश रिपोर्ट में पाया गया है कि पीसीबी को पीएसएल फ्रेंचाइजियों को अनियमित मुआवजे के भुगतान से भी 5.44 करोड़ रुपये और फ्रेंचाइजी की अनुचित नीलामी से 11 मिलियन डॉलर (करीब 78.33 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है। 

इस ऑडिट रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पीसीबी ने फ्रेंचाइजियों से 3.20 करोड़ की बकाया राशि नहीं वसूली है। इसके अलावा पीएसएल-2 के फाइनल में उचित अनुमान के बिना 18.80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च किया गया। ऑडिटर जनरल की रिपोर्ट में ये भी दावा किया है कि पीसीबी ने 145.148 पीएसल फंड्स का थर्ड पार्टी बैंक अकाउंट में अनिधकृत और गैरकानूनी तरीके से ट्रांसफर किया है।   

इसमें ये भी कहा गया है कि पीसीबी को कॉमर्शियल ब्रॉडकास्ट राइट्स की नीलामी न होने से 1.3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। 

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट बोर्डपाकिस्तान सुपर लीग

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या