Pakistan Cricket Board 2024: एशिया कप और विश्व कप में नाकाम, लगातार 7 मैच में हार, पीसीबी में इस्तीफा जारी, आर्थर, ब्राडबर्न और पुटिक के बाद अशरफ भी नपे!

Pakistan Cricket Board 2024: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की क्रिकेट प्रबंध समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने अपना कार्यकाल विस्तार खत्म होने से दो सप्ताह पहले ही पद से इस्तीफा दे दिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 20, 2024 12:40 PM2024-01-20T12:40:11+5:302024-01-20T12:42:14+5:30

Pakistan Cricket Board 2024 Failed in Asia Cup and World Cup lost in 7 consecutive matches resignations PCB after coach Mickey Arthur, Grant Bradburn and Andrew Puttick, Zaka Ashraf also stepped in resigned two weeks ago | Pakistan Cricket Board 2024: एशिया कप और विश्व कप में नाकाम, लगातार 7 मैच में हार, पीसीबी में इस्तीफा जारी, आर्थर, ब्राडबर्न और पुटिक के बाद अशरफ भी नपे!

file photo

googleNewsNext
Highlightsअशरफ जका जुलाई से सीएमसी के अध्यक्ष थे।सरकार ने नवंबर में कार्यकाल चार फरवरी तक बढ़ा दिया था।

Pakistan Cricket Board 2024: पाकिस्तान इस समय कई कारणों से चर्चा में है। आम चुनाव, इरान वार के बीच क्रिकेट टीम में उथल पुथल तेज है। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में हार के बाद कई बदलाव हो रहे हैं। इस बीच इस्तीफे पर इस्तीफे हो रहे हैं। जका अशरफ ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अंतरिम प्रमुख का पद छोड़ दिया।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि की है कि विदेशी कोच मिकी आर्थर, ग्रांट ब्राडबर्न और एंड्रयू पुटिक ने राष्ट्रीय टीम और बोर्ड के साथ अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है । भारत में 50 ओवरों के विश्व कप के बाद उनके पोर्टफोलियो में बदलाव करके उन्हें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

सरकार की अंतर-प्रांतीय समन्वय समिति ने अशरफ को इस सप्ताह कराची में पीसीबी प्रबंधन समिति की बैठक रद्द करने के लिए कहा था। कोई भी बड़ा वित्तीय निर्णय लेने से रोक दिया था। अशरफ ने शुक्रवार को लाहौर में 10 सदस्यीय प्रबंधन समिति की एक आपात बैठक बुलाई और अपने पद छोड़ने की घोषणा की।

क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा कि उन्होंने (अशरफ) एमसी के सदस्यों, पीसीबी प्रबंधन और कर्मचारियों को इस कार्यकाल के दौरान उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। एमसी के सदस्यों और पीसीबी प्रबंधन ने अध्यक्ष एमसी के नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त किया। अशरफ ने जुलाई में प्रबंधन समिति के अध्यक्ष के रूप में नजम सेठी की जगह ली थी।

सरकार ने अशरफ को बोर्ड ऑफ गवर्नर्स बनाने और पीसीबी अध्यक्ष का चुनाव आयोजित करने के लिए 4 फरवरी तक का समय दिया था, लेकिन वह असफल रहे। पीसीबी ने चोट के बाद वापसी करने वाले चार खिलाड़ियों को एनओसी जारी की अशरफ के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान की पुरुष टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

टीम भारत में क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप चरण से बाहर हो गई। श्रीलंका में एशिया कप में सुपर फोर से आगे नहीं बढ़ पाई। विश्व कप के बाद बाबर आज़म ने सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में इस्तीफा दे दिया। नए टेस्ट कप्तान शान मसूद के नेतृत्व में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 से हराया। ट्वेंटी-20 कप्तान शाहीन शाह अफरीदी न्यूजीलैंड में पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से पीछे चल रहे हैं।

उनके कार्यकाल के दौरान पाकिस्तानी टीम एशिया कप और विश्व कप में नाकाम रही और न्यूजीलैंड में चल रही टी20 श्रृंखला में लगातार चौथी हार झेली। तीन दिन पहले ही खेल मंत्रालय ने जका को सीएमसी की बैठकें आयोजित करने से रोक दिया था, जबकि उन्हें बोर्ड आफ गर्वनर्स की नियुक्ति करनी थी जो पीसीबी अध्यक्ष के चुनाव के लिये पहला कदम है।

Open in app